Thursday, April 2nd, 2020

नोएडा में ट्रेफिक व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाया जायेगा: सतीश महाना

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कहा है कि नोएडा में यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाया जायेगा, ताकि जनता को बेहतर यातायात सुविधा सुलभ हो सके। उन्होंने नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नोएडा में अतिक्रमण को प्रभावी रूप से अभियान चलाकर हटाया जाय। अधिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों में आवश्यतानुसार फुट ओवर ब्रिज बनाये जायं। इससे दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा।
श्री महाना आज पिकप भवन में नोएडा में ट्रैफिक व्यवस्था पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए परिवहन, यातायात पुलिस तथा नोएडा प्राधिकरण को संयुक्त रूप से प्रयास करना चाहिए। बेहतर परिवहन व्यवस्था को विकसित किया जाय। उन्होंने हिडेन कैमरा लागने के निर्देश देते हुए कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वाले वाहनों का चालान किया जाय और टैªफिक नियमों को तोड़ने वालों पर कार्रवाई भी की जाय। उन्होंने कहा जिन दुकानदारों ने अपनी दुकान के आगे की जमीन कब्जा कर रखी है, तत्काल उसे खाली कराया जाय। उन्होंने निर्देश दिए कि दुकानदारों को प्रोत्साहित किया जाय कि वे अपने वाहनों को पार्किंग स्थल पर ही खड़ा करें। अब नोएडा में 3000 वाहनों की क्षमता वाले मल्टीलेवल पार्किंग शुरू कर दी गई है।
औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सुगम बनाने के लिए यातायात प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया जाय। इस केन्द्र ट्रैफिक सिस्टम को नियंत्रित करने के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाय। उन्होंने ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम को सही किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि शहर के मुख्य मार्गों पर यातायात साइनेज बोर्ड के आकार, रंग तथा दूरी में एक रूपता लाई जाय। नोएडा ़क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से लग रहे साप्ताहिक बाजारों पर भी अंकुश लगाया जाय, ताकि पीक आवर्स में जाम की समस्या न रहे।
श्री महाना ने नोएडा में प्रस्तावित नये कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी मार्गों पर स्टाप लाइन एवं दिशा सूचक थर्मो प्लास्टिक से पेंट कराया जाय। स्कूलों और अस्पतालों के सामने स्पीड ब्रेकर बनाये जायें। यातायात साइनेज बोर्ड स्थापित कराया जाय। उन्होंने अनाधिकृत रूप से चल रहे वाहनों की रोकथाम के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नोएडा क्षेत्र में मुख्य मार्गों पर यातायात के दबाव को कम करने के लिए निर्माणाधीन अण्डरपास/फ्लाईओवर/ एलेवेटिड रोड को विकसित किया जाय। सम्पूर्ण नोएडा क्षेत्र में यातायात प्रर्वतन के लिए ह्यूमन एलीमेंट को कम किया जाय और टेक्नालाॅजी आधारित प्रणाली को विकसित किया जाय।
बैठक में नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने नोएडा की यातायातीय (टैªफिक) समस्याओं को चिन्हित कर उनके समाधान हेतु गठित समिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि नोएडा में बेहतर आवागमन की व्यवस्था सुनिश्चित करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि आवश्यकतानुसार स्थलों पर परिवहन एवं पुलिस विभाग की मदद से प्रस्तावित अल्पकालिक, मध्यकालिक एवं दीर्घकालिक ट्रैफिक सुधार योजनाओं को क्रियान्वित करने की पहल की गई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि नोएडा की यातायात व्यवस्था को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त करने के लिए हर सम्भव कदम उठाये जायेंगे।
बैठक में सचिव, औद्योगिक विकास श्री संतोष यादव, विशेष सचिव श्री आलोक पाण्डेय, गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी, सी0ओ0 ट्रैफिक नोएडा, परिवहन एवं नोएडा विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment