‘नैनो’ की बुकिंग शुरू

0
50

अनुराधा सिंह

मुम्बई (महाराष्ट्र).  आम आदमी के सपनों की सवारी यानि टाटा मोटर्स की बहुचर्चित लखटकिया कार ‘नैनो’ की बुकिंग  शुरू हो गई  है. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि कि नैनो के ख़रीददार 9 से 25 अप्रैल तक 300 रुपए के आवेदन-पत्र ख़रीदकर कार की बुकिंग करा सकते हैं.

क़ाबिले-ज़िक्र है कि कंपनी ने कार की बुकिंग के लिए 18 बैंकों के साथ समझौता किया है जो ग्राहकों को कार फ़ाइनेंस करेंगे. कंपनी के इस क़दम से उन लोगों को फ़ायदा होगा जो नैनो खरीदना तो चाहते हैं, लेकिन वो एक मुश्त में इसकी क़ीमत अदा नहीं कर सकते.  अधिकारियों का यह भी कहना है कि कार के ग्राहक या तो शुरुआत में नैनो कि बुकिंग 95 हज़ार रुपए देकर या फिर किसी बैंक से वित्तीय मदद लेकर कर सकते हैं.

नैनो के शुरुआती मॉडल के फ़ाइनेंस के लिए कैनरा बैंक सबसे कम 2850 रुपए ले रहा है और स्टेट बैंक 2999 में कार फ़ाइनेंस कर रहा है.  क़ाबिले-गौर यह भी है कि नैनो कार बुक करने से इसका मिलना सुनिश्चित नहीं है, क्योंकि इसके लिए ड्रा का सहारा लिया जाएगा.  अधिकारियों का कहना है कि कारों की बुकिंग बंद होने के 60 दिनों के भीतर फॉर्म की प्रोसेसिंग कर एक लाख कारों के आवंटन का ऐलान किया जाएगा.

पिछले दिनों मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने कहा था कि “हमने नैनो कार के तीन मॉडल लाँच किए हैं. बेस मॉडल वो है, जिसका हमने भारत की जनता से वादा किया था. इसके अलावा दो अन्य मॉडल भी हैं.”

गौरतलब है कि बाजार में आने वाली नैनो की पहली खेप उत्तराखंड के पंतनगर और महाराष्ट्र के पुणे संयंत्रों से निकलेगी, जबकि पश्चिम बंगाल के सिंगुर से हटाए जाने के बाद नैनो का नया संयंत्र गुजरात के साणंद ज़िले में भी स्थापित किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here