Close X
Friday, August 6th, 2021

निर्माण कार्यो में तेज़ी लाएं 

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग व सेतु निगम के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि 15 जनवरी 2021 से 15 फरवरी 2021 तक एक माह का विशेष अभियान चलाकर सभी मार्गों के निर्माण कार्य को तेजी के साथ कराया जाय। उन्होने कहा कि चालू कार्यों को तो निर्धारित समय-सीमा में पूरा ही करना है और नये कार्यों को भी शेड्यूल बनाकर कराया जाना सुनिश्चित किया जाय। श्री मौर्य आज लोक निर्माण विभाग स्थित तथागत सभागार में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में लोक निर्माण विभाग व सेतु निगम के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री ने जोर देते हुये कहा कि इस विशेष अभियान में सभी सम्बन्धित अधिकारी फील्ड का लगातार भ्रमण करें तथा साइटों पर जाकर अनुश्रवण करें और कार्यों में गति लायें। उन्होने यह भी कहा कि सभी अधिकारियों की इसमें जवाबदेही तय की जाय, बिना किसी ठोस कारण के अगर कार्यों में अपेक्षित गति नहीं पायी गयी, तो सम्बन्धित अधिकारीध्कर्मचारी को गम्भीर परिणाम भुगतने पड़ेगें। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिये कि आवंटित बजट का शत-प्रतिशत सदुपयोग निर्धारित समय-सीमा के अन्दर अनिवार्य रूप से किया जाना सुनिश्चित किया जाय। उन्होने जोर देते हुये कहा कि ग्रामीण मार्गों, लघु सेतुओं, एप्रोच रोड आदि पर विशेष रूप से फोकस किया जाय।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यदि किन्ही ठेकेदारों के कोई भुगतान अवशेष हैं, तो सभी निर्धारित प्रक्रियाआंे व औपचारिकताओं का पालन करते हुये शीघ्र से शीघ्र भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया जाय और तत्काल उपयोगिता प्रमाण-पत्र भेजकर चालू कार्यों का बजट रिलीज कराया जाय। श्री मौर्य ने निर्देश दिये कि लोक निर्माण विभाग के 05 सेवानिवृत्त उच्चस्तर के अभियन्ताओं की सहमति लेकर, उनका एक थिंक टैंक बनाया जाय और उनके अनुभवों से फायदा उठाया जाय। उन्होने कहा कि रोड एम्बुलेन्स तत्काल क्रय की जाय, उसे अगले माह हर हाल में लाॅन्च किया जाना है। सकरी पुलियों के चैड़ीकरण में विशेष रूप से तेजी लायी जाय। उन्होने जोर देते हुये कहा कि किसी भी पटल पर कोई भी पत्रावली किसी भी दशा में लम्बित नहीं रहनी चाहिये।

डाॅ0 ए0पी0जे0 कलाम गौरव पथ, मेजर ध्यानचन्द विजय पथ, जय हिन्द वीर पथ आदि योजनाओं के कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरे किये जांय और वहां पर बडे़ बोर्ड लगाए जांय। टाॅप 10 आई0ए0एस0 के घरों तक बनायी जाने वाली सड़कों को माॅडल सड़क के रूप में डेवलप किया जाय। उन्होने कहा कि सिंगल यूज्ड वेस्ट प्लास्टिक रोड बनाये जाने की रणनीति इस प्रकार से तैयार की जाय, कि वहां पर प्लास्टिक के दाने बनाने की कम्पनियों को प्रोत्साहन मिले और वहां पर नयी कम्पनियां लग सकें, इससे रोजगार सृजन भी होगा।

श्री मौर्य ने कहा कि नवघोषित राजमार्गों के चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के कार्य में तेजी लायी जाय और जहां पर कार्य अपेक्षित गति से नहीं चल रहे हैं, वहां पर जांच करते हुये कार्यों की गति को बढ़ाया जाय तथा कार्यों की गति धीमी क्यों रही, इसके लिये जिम्मेदारी तय करते हुये कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाय। पेट्रोल पम्पों के लिये विभाग से जो एन0ओ0सी0 दी जाती है, उसमें अनावश्यक रूप से विलम्ब न किया जाय। उन्होने कहा कि जो कार्य पूर्ण हो गये हैं, उनका उपयोगिता प्रमाण-पत्र एक सप्ताह के अन्दर हर हाल में मंगाया जाय। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधियोंध्विधायकोंध्सांसदों के प्रस्तावों को ध्यान में रखा जाय तथा स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप जनसामान्य के हित में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कार्योंध्धनावंटन में समानता रखी जाय। पूर्वांचल विकास निधि व बुन्देलखण्ड विकास निधि के कार्य भी तीव्र गति से पूरे कराये जायें। धार्मिक स्थलों तक पहुंच मार्ग बनाने के कार्य में भी किसी भी प्रकार की हीलाहवाली न की जाय। श्री मौर्य ने निर्देश दिये कि अगले वित्तीय वर्ष में कराये जाने वाले कार्यों व बजट आवंटन के सम्बन्ध में ठोस व प्रभावी रणनीति अभी से तैयार कर ली जाय।

बैठक में प्रमुख सचिव लो0नि0वि0, श्री नितिन रमेश गोकर्ण, सचिव लो0नि0वि0, श्री समीर वर्मा, सचिव श्री जे0बी0 सिंह, विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग, श्री गिरिजेश कुमार त्यागी, प्रमुख अभियन्ता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष श्री राजपाल सिंह, प्रबन्ध निदेशक सेतु निगम श्री अरविन्द श्रीवास्तव, मुख्य अभियन्ता श्री संजय श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियन्ता श्री जे0के0 बांगा, विशेष कार्याधिकारी श्री प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment