Sunday, December 15th, 2019

नाबार्ड हमारे देश का शीर्ष बैंक

आई एन वी सी न्यूज़ 
भोपाल,
राज्यपाल लाल जी टंडन ने नाबार्ड द्वारा आयोजित उमंग-2019 राष्ट्र स्तरीय प्रदर्शनी सह बिक्री मेले का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि नाबार्ड हमारे देश का शीर्ष बैंक है और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास और सामाजिक समृद्धि का महत्वपूर्ण माध्यम है। राज्यपाल ने कहा कि हर व्यक्ति के अंदर कुछ न कुछ रचनात्मक होता है। आवश्यकता है उस हुनर को अवसर और साधन प्रदान करने की। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इसी अवधारणा यानी कौशल विकास के माध्यम से देश को सशक्त और समृद्ध करने का जो प्रयास कर रहे हैं। इसमें नाबार्ड और उससे जुड़े स्वसहायता समूहों की महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्यपाल ने कहा कि नाबार्ड, स्टेट बैंक और भारतीय डाक सेवा के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जो कार्य कर रहा है वह सराहनीय है। निश्चित ही इससे कमजोर तबके को स्वाभिमान के साथ जीने के अवसर प्राप्त होंगे और वे अपनी खोयी हुई परम्पराओं और कलाओं को पुनर्स्थापित कर सकेंगे।

राज्यपाल श्री लाल जी टंडन ने कहा कि नाबार्ड स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाने के साथ-साथ कृषि के क्षेत्र में जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती और गाँवों को गोद लेकर उनके विकास के लिए अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करे। इसके बहुत सकारात्मक परिणाम आयेंगे।

नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक श्री एस.के. बंसल ने कहा कि 1982 में स्थापित नाबार्ड का सफर अत्यंत सार्थक रहा है और देश की शीर्ष संस्था बनकर इसने देश के 70 प्रतिशत लो प्रोफाइल अर्थात ग्रामीण, गरीब और जरूरतमंदों को जोड़ा है। संस्था 25 हजार करोड़ रूपये रूरल डेवल्पमेंट, 10 हजार करोड़ कृषकों को टर्न ओवर के साथ विश्व का सबसे बड़ा स्वसहायता समूह है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष आयोजित उमंग हाट मेले में 26 राज्यों के लगभग 250 लोग अपने उत्पादों को लेकर आये हैं। मेले में प्लास्टिक बैग की जगह कपड़े के थैले इस्तेमाल होगा।

कार्यक्रम के आरम्भ में राज्यपाल श्री लाल जी टंडन ने हाट मेले का औपचारिक शुभारम्भ करते हुए आसमान में गैस गुब्बारा छोड़ा। रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक श्री विवेक अग्रवाल, मध्यप्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर श्री आलोक शर्मा, भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक श्री कौशिक सिन्हा, भोपाल हाट मेला प्रबंधक श्री दिलीप कुमार उपस्थित थे।  कार्यक्रम में आभार नाबार्ड के महाप्रबंधक ने व्यक्त किया।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment