Close X
Saturday, January 16th, 2021

नए सिरे से काम करे बिजली कम्पनियाँ

raghuvar das invc newsआई एन वी सी न्यूज़
राँची, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि पुराने बिजली के तारों की जगह नए तार लगाने के साथ ही साथ जमशेदपुर, रॉची, धनबाद आदि बड़े शहरों में भूमिगत बिजली के तारों का जाल बिछाया जाय।  उन्होंने कहा कि झारखंड के हर घर  को रोषनी देने के साथ साथ साथ अगले 5 वर्षों में झारखण्ड को इलेक्ट्रिसिटी हब बनाया जाएगा, जो देष की विद्युत आवष्यकताओं को भी पूरा करने में सक्षम होगा। उन्हांेने इसके लिए राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम एवं राज्य के बीच जारी सहयोग की भी बात कही। उक्त बातें उन्होंने आज जमषेदपुर के सिदगोड़ा में 33/11 ज्ञण्ट विद्युत सबस्टेषन के षिलान्यास करते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सिदगोड़ा सबस्टेषन के चालू होने से आसपास के क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत की आपूर्ति होगी और बिरसानगर फीडर सरप्लस हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सब स्टेषन से 1.5 लाख लोग लाभान्वित होंगे। वर्तमान में बिरसानगर फीडर से  इस क्षेत्र में विद्युत की आपूर्ति की जाती है, जिससे लोड षोडिंग, ब्रेकडाउन व ओवरलोडिंग की स्थिति उत्पन्न हो जाती है इससे यहां के लोगों को अब निजात मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि विकास के लिए बिजली आवष्यक है और विद्युत उत्पादन के लिए झारखण्ड में संसाधनों की कोई कमी नहीं है।
श्री दास ने कहा कि शाीघ्र ही विद्युत क्षेत्र में उपभोक्ताओं को षिकायत दर्ज कराने ,से लेकर बिल भुगतान एवं नए कनेक्षन संबंधी कार्यों के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने गुड गवर्नेंस को प्राथमिकता देते हुए सभी विभागों में सूचना प्रौद्योगिकी के अपनाए जाने पर विषेष बल दिया। उन्हांेने बताया कि पुलिस विभाग में चुनिंदा थानों में जल्द ही ऑलाइन एफ॰आई॰आर(थ्प्त्) करने की शुरुआत की जायेगी। इस अवसर पर जमषेदपुर सांसद श्री विद्युत वरण महतो, झारखण्ड विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेषक श्री राहुल पुरवार, उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम, जमषेदपुर विद्युत एरिया बोर्ड के महाप्रबंधक उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment