देश की आतंरिक और बाहरी सुरक्षा को खतरा बड़ा : मुलायम सिंह

2
54

सुरेन्द्र अग्निहोत्री ,,

कोलकता ,,

समाजवादी पार्टी की राश्ट्रीय कार्यकारिणी की तीन दिवसीय बैठक में, जो कोलकता में आज ‘शुरू हुई, राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने उद्घाटन भाशण में कहा कि देश के समक्ष आज गम्भीर समस्याएं पेश हैं। राश्ट्र की आतंरिक और बाहरी सुरक्षा को खतरा बढ़ता जा रहा है। अपनी ढुलमुल नीतियों के कारण मंहगाई और किसानों की तबाही की जिम्मेदारी से केन्द्र सरकार बच नहीं सकती। सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण ही किसानों ने आत्म हत्या की है, जब कि देश की अर्थ व्यवस्था कृिश पर निर्भर है।

उन्होंने कहा कि किसानें को उनके उत्पादन का लाभकारी मूल्य तो छोड़िये, उत्पादन का लागत मूल्य भी नहीं मिलता है। किसानों की हालत बहुत खराब है। जब तक कृिश केा प्राथमिकता नहीं दी जायेगी तब तक आर्थिक समस्याओं और मंहगाई की समस्या का समाधान नहीं हो सकता है।

राश्ट्रीय अध्यक्ष ने नक्सल समस्या के बारे में केद्र सरकार की मनमानी की चर्चा की। उन्होंनें कहा कि बेकारी की समस्या का समाधान हुए बिना राश्ट्र में अशन्ति बनी रहेगी। मजबूरी में लोग हथियार उठाते हैं। समाजवादी पार्टी की सरकार में सोनभद्र-मिर्जापुर और वाराणसी में विकास हुआ।  दवाई-पढ़ाई और बेकारी दूर करने की पहल की गई। पुलिस भर्ती केन्द्र सोनभद्र में खोला गया। नक्सलियों के साथ वार्ता और संवाद स्थापित किया गया। पीड़ितों के साथ अन्याय और ‘शोशण का अन्त किया गया। उनकी समस्या का समाधान समाजवादी पार्टी सरकार ने किया और विकास कार्यो हेतु तत्काल मुख्यमन्त्री ने दो सौ करोड़ रूपये की व्यवस्था की।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार मौज मस्ती में है। राश्ट्र की समस्याओं की उसे कोई परवाह नहीं है। चीन से राश्ट्र की सीमाओं को गम्भीर खतरा है। पाकिस्तान से नकली नेाट और हथियार वाया चीन और नेपाल भारत आ रहे हैं। चीन से अरूणाचल और हिमाचल कोे खतरा है। वही देश विकास और तरक्की करता है जहॉ अशान्ति और असुरक्षा न हो।

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी को विचारधारा के आधार पर जन आन्दोलन की ताकत में परिवर्तित करना आवश्यक है। उत्तर प्रदेश के सन्दर्भ में उन्होंने कहा कि बसपा सरकार के अलोकतंत्रिक आचरण और भ्रश्टाचार ने तमाम रिकार्ड तोड़ दिए हैं। जब तक उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार नहीं जायेगी तब तक उत्तर प्रदेश की समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता।

राश्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पिश्चम बंगाल सरकार के मन्त्री एवं समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय महासचिव श्री किरनमय नन्दा ने सभी का स्वागत किया। बैठक में राश्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री बृजभूशण तिवारी एवं श्री रशीद मसूद, महासचिव श्री मोहन सिंह,  प्रो0 रामगोपाल यादव, श्री रामजी लाल सुमन, नेता विरोधी दल, उत्तर प्रदेश विधानसभा श्री शिवपाल सिह  यादव, श्री रामआसरे कुशवाहा, श्री विशम्भर प्रसाद निशाद, डा0 सुनीलम, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव तथा प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी सहित सभी सदस्य बैठक में उपस्थित रहे।

images97

2 COMMENTS

  1. I must say that it’s a very interesting article. I get a lot of knowledge from here. Beside that, your blog is so popular among the searchers from search engines. It means yours is great!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here