Friday, February 28th, 2020

दूद्ध पर मिलेगा 2 रूपए का इन्सेंटिव

CM Plhoto 02 dt. 17 December, 2013आई एन वी सी,
देहरादून, राज्य की दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों से जुड़े दुग्ध उत्पादकों को राज्य सरकार 2 रूपए प्रति लीटर का इन्सेंटिव देगी। रायपुर रोड़ स्थित आंचल डेयरी में दुग्धशाला के पुनर्निर्माण कार्य के शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि 2 रूपए प्रति लीटर का यह इंसेंटिव दुग्ध उत्पादकों को दिया जाएगा ताकि वे अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा सकें। दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी होने पर अगले वर्ष और इंसेंटिव दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा व दुग्ध विकास मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल ने 7 करोड़ 19 लाख 80 हजार रूपए की लागत से दुग्धशाला के पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य निर्माण के साथ ही पर्वतीय क्षेत्र की आर्थिकी में महिलाओं का अहम योगदान है। दुग्ध व्यवसाय में भी अधिकांशतः महिलाएं कार्यरत हैं। यदि उत्तराखण्ड को प्रगति पथ पर आगे ले जाना है तो ग्रामीण व पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना होगा। कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में राज्य के सहकारी डेयरी संघों को आधुनिक तकनीक को अपनाना होगा। युवा वर्ग के लिए  डेयरी, फ्लोरीकल्चर में रोजगार की काफी सम्भावनाएं हैं। हमें उत्साहित होकर काम करने की आवश्यकता है तभी सफलता मिल सकती है।
दुग्ध विकास मंत्री हरीश्चंद्र दुर्गापाल ने कहा कि आंचल डेयरी के विस्तार से दुग्ध उत्पादकों को लाभ होगा। राज्य में 2 लाख से भी अधिक दुग्ध उत्पादक हैं। इस क्षेत्र में बहुत काम किए जाने की जरूरत है। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में कई योजनाओं पर काम हो रहा है।
क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काउ ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघों से जुड़े अनेक लोग उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment