Close X
Saturday, January 23rd, 2021

दिसंबर से लोगों को मिलनी शुरू हो सकती है कोरोना वैक्सीन  

कोरोना वायरस का खतरा अब भी दुनिया पर बना हुआ है और कई विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती हैं, तब तक ये हमारी जिंदगियों से जाने वाला नहीं है। दुनिया के अलग-अलग देशों में कोरोना वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है। इसी कड़ी में अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उनकी बनाई वैक्सीन कोरोना वायरस पर 90 प्रतिशत प्रभावी और अगर इससे मिले आंकड़ों की पुष्टि हो जाती है तो दिसंबर से अमेरिकी नागरिकों में टीका बांटने की योजना बनाई जा रही है। स्वास्थ्य सचिव एलेक्स अजार ने कहा है कि फाइजर इंक अपने कोविड-19 वैक्सीन परीक्षण से मिले शुरुआती सकारात्मक आंकड़ों को स्वास्थ्य नियामकों को जल्द से जल्द सौंप सकता है, जिसके बाद अमेरिकी सरकार ने दिसंबर में अमेरिकियों का टीकाकरण शुरू करने की योजना बनाई है।  
फाइजर ने कहा कि यह वैक्सीन जर्मन पार्टनर बायोनटेक एसई के साथ विकसित हो रही है, यह कोविड-19 के खिलाफ 90 फीसदी प्रभावी थी, बड़े चरण के परीक्षण के परिणामों पर प्रारंभिक नज़र के आधार पर ऐसा कहा गया। दवाई बनाने वाली अमेरिकी कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि सुरक्षा डेटा जल्दी ही मिल जाएगा जिसके बाद उसे अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के साथ आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के लिए आवेदन करना होगा। अजार ने संवाददाताओं से कहा एफडीए प्राधिकरण पर, संयुक्त राज्य अमेरिका को प्रति माह फाइजर वैक्सीन की लगभग 2 करोड़ खुराक प्राप्त होगी. 10 करोड़ खुराकों के लिए अमेरिका का फाइजर के साथ 1.95 बिलियन डॉलर का अनुबंध किया है, जो 50 लाख लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्च होगा। इससे पहले मंगलवार को, अजार ने कहा कि वैक्सीन को लेकर अंतिम निर्णय वैक्सीन प्रभाव पर निर्भर करता है।
सरकार की सिफारिशों के आधार पर, सबसे पहले वैक्सीन नर्सिंग होमों में बुजुर्गों, स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों और पहले उत्तरदाताओं के साथ शुरू होगा, जनवरी के अंत तक उन शॉट्स को पूरा करने का लक्ष्य होगा। टॉप अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दिसंबर में कुछ उच्च प्राथमिकता वाले समूहों के लिए वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होगी। पीएलसी।PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment