Wednesday, August 12th, 2020

दिव्यांगाें को सहयोग दें

आई एन वी सी न्यूज़  
 वाराणसी ,
राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने कहा है कि दिव्यांगों को सहयोग देने की जरूरत है। श्री मिश्र ने कहा कि समाज में ऎसा स्वच्छ माहौल बनाने की आवश्यकता है, ताकि दिव्यांगों को शारीरिक रूप से कमी का तनिक भी आभास न हो सके।

राज्यपाल श्री मिश्र शनिवार को उत्तर प्रदश के वाराणसी में महाश्वेता अस्पताल में दिव्यांगजन के सैंवधानिक व सामाजिक प्रावधानों पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम का आयोजन संजीवनी वेलफेयर सोसायटी द्वारा किया गया।

राज्यपाल ने कहा कि समाज में दिव्यांगजन को अपनत्व का व्यवहार मिलेगा तो वे ऎतिहासिक कार्य कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे देश में दिव्यांगजन के पक्ष में बहुत से कानूनी प्रावधान है। राज्यपाल  श्री मिश्र ने स्टीफन हॉकिन्स, देवेन्द्र झाझडिया, ऑस्कर पिस्टोरियस जैसे अनेक दिव्यांगजन के नाम लिए जिन्होंने विकलांगता को कमजोरी नही माना बल्कि इसे चुनौती के रूप में लेकर देश व दुनिया के सामने उत्कृष्ट कार्य की मिसाल पेश की है। दिव्यांगजन को आरक्षण भी दिया गया है। श्री मिश्र का मानना था कि कानूनी प्रावधानों के वाबजूद भी लोगों को दिव्यांगजन के प्रति सम्मान व सद्भाव का वातावरण बनाने से ही वे मानसिक रूप से सशक्त हो सकेंगे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment