Sunday, July 5th, 2020

दिल्ली में आज से लॉकडाउन में ढील

नई दिल्ली, कोरोना से जूझ रही दिल्ली को लॉकडाउन में राहत मिली है. दिल्ली सरकार ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद पशु चिकित्सकों, प्लंबर और बिजली कर्मियों पर रोक हटा दी. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने आदेश में हेल्थ वर्कर्स, लैब टेक्नीशियन और वैज्ञानिकों की अंतर-राज्य यात्रा की भी अनुमति दी.

दिल्ली में आज से सभी वेटनरी हॉस्पिटल, डिस्पेनसरी, क्लिनिक, पैथॉलोजी, लैब और वैक्सीन-मेडिसिन की बिक्री और सप्लाई की इजाजत दे दी हई है. इसके साथ ही सभी मेडिकल स्टाफ, वैज्ञानिक, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ, लैब टेक्नीशियन के अलावा हॉस्पिटल स्टाफ को अंतरराज्यीय परिवहन (हवाई यात्रा भी) की यात्रा दी गई है.
साथ ही इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर और वॉटर प्यूरिफायर के मैकेनिक को भी छूट दी गई है. दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में स्टूडेंट के लिए एजुकेशनल बुक स्टोर और इलेक्ट्रिक फैन की दुकान को भी खोलने की इजाजत दी गई है. गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में इन सभी को छूट के दायरे में रखा था. अब इसे दिल्ली सरकार ने लागू कर दिया है.
दिल्ली में कल 293 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 2918 पर पहुंच गई है. अच्छी बात ये है कि पिछले चौबीस घंटों में 8 मरीज ठीक हो चुके हैं. एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. कोरोना को लेकर दिल्ली का रिकवरी रिकॉर्ड भी बेहतर है. दिल्ली का रिकवरी रेट 30 फीसदी है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये 22 फीसदी है.
चिंता की बात ये है कि दिल्ली में कोरोना लगातार स्वास्थ्य कर्मियों को अपना निशाना बना रहा है. रोहिणी के आंबेडकर अस्पताल के 32 चिकित्सा कर्मियों के कोविड-19 पॉजिटिव आने की खबर है. इसमें डॉक्टर और नर्स भी शामिल हैं. रोटरी कैंसर अस्पताल की एक नर्स और उनके दो बच्चे भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. plc.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment