Wednesday, July 8th, 2020

दिल्ली में रेड अलर्ट जारी - तापमान जा सकता है 47 डिग्री के पार       

 

नई दिल्ली । इस गर्मी के मौसम में पहली बार है जब लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. विभाग ने आगाह किया है कि कुछ हिस्सों में तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया.

रेड अलर्ट लोगों को आगाह करने के लिए जारी किया गया है कि वे दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक घर से बाहर न निकलें क्योंकि उस वक्त धूप की तपिश सबसे अधिक होती है. शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं और तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ के बीच कम दबाव के क्षेत्र के कारण लू से भीषण लू चलने के लिए स्थिति अनुकूल है.

बतादें कि लू की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस हो और सामान्य तापमान में वृद्धि 4.5 डिग्री सेल्सियस से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक हो. मैदानी क्षेत्रों के लिए, लू की स्थिति तब होती है जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री हो और भीषण लू उस वक्त चलती है जब यह 47 डिग्री या उससे अधिक हो.

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान 45 से 47 डिग्री के बीच रहा जबकि पंजाब और हरियाणा में भी लोगों को गर्मी का प्रकोप सहना पड़ा. हरियाणा के नरनौल में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं उत्तर प्रदेश में प्रयागराज 46.3 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29–30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया कि राजस्थान में जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ क्षेत्रों में लू का प्रकोप और बढ़ सकता है. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से शुक्रवार और शनिवार को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर में हल्की बारिश हो सकती है.

हरियाणा के हिसार में सामान्य से चार डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि भिवानी में 43.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. करनाल में भी 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. पंजाब में पटियाला सबसे अधिक गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया. अमृतसर और लुधियाना में क्रमश: 42.8 और 43.1 डिग्री दर्ज किया गया.

उत्तरप्रदेश के वाराणसी, अयोध्या और लखनऊ मंडल में भी तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है और राज्य के कई इलाके लू की चपेट में है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले कुछ दिनों तक राज्य में शुष्क मौसम के साथ लू के हालात बने रहेंगे. मौसम कार्यालय ने कहा कि पूर्वी उत्तरप्रदेश के कुछ इलाकों में बुधवार को आंधी के साथ बारिश हो सकती है. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment