दिल्ली में सोमवार की सुबह प्रदूषण के चलते सबसे ज्यादा दमघोंटू हो सकती है। पटाखों और आतिशबाजी का धुआं दिल्ली की हवा को जहरीली बना सकता है। प्रदूषण पर नजर रखने वाली संस्था सफर ने यह आशंका जताई है। दिल्ली के लोग लगातार खराब श्रेणी की हवा में सांस ले रहे हैं। शुक्रवार व शनिवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब स्तर पर बना रहा।

सफर के मुताबिक रविवार के दिन भी वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आस-पास बने रहने की उम्मीद है। लेकिन, पटाखे और आतिशबाजी के कारण आधी रात के बाद प्रदूषण में बेहद तेजी से इजाफा होने की आशंका है। इससे सोमवार सुबह की हवा सबसे ज्यादा दमघोंटू हो सकती है।

पांच घंटे सबसे खराब रहेंगे हालात : सफर का अनुमान है कि रविवार की मध्यरात्रि 1 बजे के बाद सुबह 6 बजे तक यानी पांच घंटे के समय में वायु गुणवत्ता की स्थिति सबसे खराब रहेगी। अनुमान है कि अगर पिछले वर्ष की तुलना में आधे पटाखे भी चलाए जाते हैं तो वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के अंक को पार करके गंभीर श्रेणी में भी पहुंच सकता है।

पराली का धुआं भी बढ़ा : दिल्ली की हवा में पराली के धुएं का असर भी बढ़ गया है। शनिवार को दिल्ली की हवा में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 13 फीसदी रही। रविवार के दिन इसके बढ़कर 19 फीसदी हो जाने के आसार हैं।

ओखला में सबसे खराब स्थिति : सफर के मुताबिक दिवाली के बाद भी असोला अभ्यारण्य क्षेत्र, एयरपोर्ट और आयानगर जैसे क्षेत्रों की हवा तुलनात्मक तौर पर साफ रह सकती है। ओखला, रोहिणी, मुंडका व दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे इलाकों में प्रदूषण का स्तर ज्यादा खराब रहने की आशंका है।

300 से थोड़ा नीचे खराब श्रेणी का एक्यूआई रहा शनिवार (26 अक्टूबर) को
400 के पार गंभीर श्रेणी में एक्यूआई के पहुंच जाने की है आशंका

हवा में पीएम 10 की मात्रा ढाई गुना बढ़ी
सीपीसीबी के मुताबिक शनिवार शाम 5 बजे हवा में पीएम 10 की मात्रा 266 और पीएम 2.5 कणों की मात्रा 127 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। हवा में मानकों के अनुसार पीएम 10 की मात्रा 100 और पीएम 2.5, 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए। शनिवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 287 रहा।

आज भी छाई रहेगी हल्की धुंध
राजधानी के आसमान पर रविवार की सुबह हल्की धुंध छाए रहने के आसार हैं। जबकि, दिन के समय हल्के धुएं का असर भी दिखाई पड़ सकता है। मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में शनिवार का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। रविवार को भी मौसम का यह क्रम बना रहेगा। PLC.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here