Close X
Tuesday, March 2nd, 2021

तेजी से बदल रही है प्रदेश की दिशा और दशा

आई एन वी सी न्यूज़ 
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने आज यहां अवध शिल्पग्राम में आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस के समापन समारोह के अवसर पर कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 जनवरी 2018 से यूपी दिवस को मनाए जाने का निर्णय किया। इस वर्ष ‘‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश- युवा, महिला एवं किसान’’ की थीम पर आधारित उत्तर प्रदेश दिवस में प्रदेश की विकास गाथा को पिरोने का कार्य किया गया है। यह केवल एक आयोजन नहीं है अपितु सरकार के सभी विभागों द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा का अवसर भी है।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री जी ने श्रम विभाग द्वारा संचालित संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत लाभार्थियों को साइकिल देकर पुरस्कृत किया। इसके साथ ही चिकित्सा सुविधा योजना के लाभार्थियों को भी इस अवसर पर तीन हजार रूपये के चेक प्रदान किये गये।
उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश की दिशा और दशा दोनों तेजी से बदल रही है। प्रदेश में रोजगार एवं उद्यम के नए मार्ग खुल रहे हैं। उत्तर प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों में तेजी से वृद्धि हो रही है और प्रदेश रोजगार परक प्रदेश की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में युवाओं को पिछले लगभग 04 वर्षों में पारदर्शी तरीके से लगभग 04 लाख नौकरियां/रोजगार प्राप्त हुए हैं, इसके साथ ही लाखों की संख्या में अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था भी प्रारंभ की गई है।  
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश बदल रहा है और प्रदेश में तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश की शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन आया है। उत्तर प्रदेश में बिजली, पानी, सड़क, शौचालय, गैस आदि अन्य आधारभूत सुविधाओं की दिशा में तेजी से कार्य किया गया है। प्रदेश की मजबूत कानून व्यवस्था की वजह से प्रदेश से अराजकता समाप्त हो गई है। प्रदेश अपराध और आतंकवाद से मुक्त हो गया है। प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान चलाकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया गया है।
उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि आज का भारत आत्मनिर्भर भारत है और इसका उदाहरण कोरोना संक्रमण काल में देखा गया। कोरोना संक्रमण के खात्मे के लिए देश में बनाई गई वैक्सीन से जहां देश में वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है वहीं विश्व के कई देशों को भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतरीन रणनीति द्वारा उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रकोप को कम से कम किया गया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित में प्रदेश सरकार तेजी से कार्य कर रही है जिससे प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में युगांतकारी परिवर्तन आया है। खेती और खेती से जुड़े हुए लोगों को समृद्ध बनाने हेतु प्रदेश सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए हैं जो अन्य प्रदेशों के लिए आदर्श बन रहे हैं। प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है और जैविक खेती तथा खेती को व्यवसाय से जोड़ने वालों की आय में कई गुना वृद्धि हुई है।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के विधायी, न्याय एवं ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस को इतने भव्य तरीके से मनाने हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का आभार व्यक्त किया। उन्होेने कहा कि उत्तर प्रदेश सांस्कृतिक एवं कलात्मक दृष्टि से बदल रहा है जहाॅ पर सभी नागरिकों को समान रूप से आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा है। जलशक्ति मंत्री श्री महेंद्र सिंह ने उत्तर प्रदेश की ऐतिहासिक विरासत एवं हमारे ऐतिहासिक महानुभावों का क्रमबद्ध तरीके से वर्णन किया। संस्कृति मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदेश के जनमानस तक पहुॅंचाने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किये गये विभिन्न उत्सवों यथा अयोध्या के दीपोत्सव, बनारस में देव दीपावली एवं मथुरा में कृष्णोत्सव जैसे त्यौहारों के लिए प्रदेश सरकार एवं मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी को कोटि-कोटि धन्यवाद दिया।
उत्तर प्रदेश दिवस समापन समारोह के अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रम
श्री सुरेश चंद्र, प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति श्री मुकेश कुमार मेश्राम, पुलिस कमिश्नर लखनऊ श्री डी० के० ठाकुर तथा जिलाधिकारी लखनऊ श्री अभिषेक प्रकाश सहित अन्य गणमान्य भी सम्मिलित होंगे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment