Sunday, July 5th, 2020

तूफान से हो सकता है भारी नुकसान

भुवनेश्वर । पश्चिम बंगाल के दीघा व बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच सुंदरवन के निकट चक्रवाती तूफान अम्फान 20 मई को शाम से रात के बीच पहुंचेगा। इस समय यह चक्रवाती तूफान पारादीप से 730 किमी तथा पश्चिम बंगाल के दीघा से 890 किमी की दूरी पर है।

भारतीय मौसम विभाग ने बुलेटिन में बताया है कि इसके प्रभाव में पश्चिम बंगाल के जिलों को अधिक नुकसान होने की संभावना है। उत्तर ओडिशा के पांच जिले जगतसिंहपुर, केन्द्रापडा, भद्रक, बालेश्वर व मयुरभंज को भी नुकसान हो सकता है। इस दौरान काफी अधिक बारिश होने के साथ‑साथ इन जिलों में 75 से 85 किमी. की गति से तेज हवाएं चलेंगी। 20 मई को सुबह 110 से 120 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। 20 मई को ही राज्य के पुरी, खोर्धा, कटक, जाजपुर जिले में 55 से 65 किमी की गति से हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि उत्तर ओडिशा के उक्त पांच जिलों में कच्चे घर ढह सकते हैं और पक्की सड़कों को नुकसान हो सकता है। पेड़ व इलेक्ट्रिक पोल गिरने के साथ रेलवे ट्रैक को भी सामान्य क्षति हो सकती है। खेती को भी नुकसान होगा। तूफान के कारण 20 मई को पूर्वी मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण परगना जिले में 165 से 175 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसी तरह कोलकाता, हुगली, हावडा व पश्चिम मेदिनीपुर में 100 से 110 किमी प्रति घंटे तक हवा चलेंगी। पीएलसी।PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment