Close X
Thursday, January 21st, 2021

तीन लाख शौचालयो का पक्का टारगेट

3 lakh toilet in a yearआई एन वी सी न्यूज़
राँची,
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि अगले पांच सालों में राज्य के सभी घरों में पाईप के माध्यम से जलापूर्ति सुनिष्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कड़ी की शुरुआत में सरायकेला खरसावाँ जिला के छोटा गम्हरिया पंचायत से पाईप लाईन द्वारा घर-घर जलापूर्ति की जाएगी। वे आज छोटा गम्हरिया पंचायत की जलापूर्ति योजना का शुभारम्भ एवं सरायकेला शहरी जलापूर्ति योजना तथा नीर-निर्मल परियोजना का षिलान्यास कर रहे थें।
मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत तीन लाख शौचालय निर्माण का लक्ष्य है। छोटा गम्हरिया के सभी घरों में शतप्रतिषत शौचालय का निर्माण स्वच्छ भारत निर्माण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने संबंधित अभियंताओं से कहा कि संवेदक योजना को ससमय पूरा करें, इसे सुनिष्चित किया जाए।
उन्होंने कहा कि जलापूर्ति योजना विष्व बैंक और भारत सरकार की सम्पोषित योजना है। इसमें झारखण्ड सरकार द्वारा 70 करोड़ रू0 का अंषदान किया गया है। ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं में स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिष्चित करने के उद्देष्य से निविदा, कार्य आवंटन इत्यादि पूरी प्रक्रिया स्थानीय लोगों के द्वारा ही पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों का अनुसरण करते हुए पंचायत को सषक्त बनाने एवं योजनाओं के क्रियान्वयन में स्थानीय लोगों की भागीदारी का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नीर-निर्मल परियोजना के अन्तर्गत योजनाओं की परिकल्पना एवं निर्माण, संचालन एवं रख-रखाव ग्रामीणों के द्वारा किए जाएंगे। योजना का निर्माण संचालन एवं रख-रखाव ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति करेगी।
उन्होंने कहा कि राज्य के विकास में आमजनों की सहभागिता आवष्यक है। स्वच्छ भारत के निर्माण हेतु स्वच्छ झारखण्ड का निर्माण आवष्यक है, जिसमें सभी आमजन भी अपना सहयोग दें। आमजन जो समर्थ हैं वे अपने आस-पास के घरों में भी शौचालय निर्माण एवं जल की व्यवस्था में सहयोग करें ताकि राज्य अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी विधायकों को भी 50 लाख रू0 का आवंटन दिया गया है ताकि वे अपने क्षेत्र में शौचालय निर्माण कराकर लोगों को खुले में शौच की विवषता से बचाएं।
इस अवसर पर माननीय मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग श्री चन्द्र प्रकाष चौधरी, खरसावाँ विधायक श्री दषरथ गगराई, अध्यक्ष जिला परिषद एवं नगर पंचायत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment