Wednesday, February 19th, 2020

तरककी के मामले में नहीं चलेगी मनमानी

imagesआई एन वी सी,
चंडीगढ,
पंजाब सरकार ने राज्य क े समस्त विभागों के मुखियों , डिवीजनों के आयुक्तों और जिलों के उपायुक्त , रजिस्ट्रार पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ,समस्त जिलों के सैंशन जज और समस्त उपमंडल अधिकारियों को निर्देश जारी करते आदेश किया हैं कि वह दर्जा -1 और 2 के रिक्त पद तरक्की द्वारा भरते समय विभागीय तरक्की कमेटी में शामिल कल्याण विभाग के प्रतिनिधि द्वारा कमेटी की बैठक की कार्यवाही संबधी दिये विरोधी नोटिस पर कार्यवाही करने का यकीनी बनाए।
 
इस बात की जानकारी देते हुये कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि कई प्रंबधकीय विभागेों द्वारा पदोन्नतियो करते समय आरक्षण नीति की उंलघना की जाती है जिस कारण कल्याण विभाग के प्रतिनिधि को विभागीय पदोन्नति कमेटी की बैठक की कार्यवाही संबधी कई विरोधी नोट देने पडते हँै जिनपर प्रंबधकीय विभाग ने आवश्यक कार्यवाही करनी होती हेँै।
 
प्रवक्ता ने बताया कि अक्सर देखने में आया है कि प्रंबधकीय विभाग द्वारा विरोधी नोट की परवाह किये बिना अपने स्तर पर अपनी मर्जी अनुसार तरक्कीयां कर दी जाती हैँ। उन्होने बताया कि ऐसे करने से कई आर अनुसूचित जाति से संबधित कर्मचारियों/अधिकारियों को आरक्षण नीति का लाभ नही पहुंचता। इस लिए इस संबध में कल्याण विभाग ने फैसला लिया है कि कल्याण विभाग के प्रतिनिधि द्वारा दिये विरोधी नोट अनुसार अनुसूचित जाति के अधिकारियों की ही तरक्कीयां की जाएं।
 
प्रवक्ता ने आगे बताया कि यदि प्रंबधकीय विभाग,कल्याण विभाग के प्रतिनिधि द्वारा दिये विरोधी नोट के सम्मुख कार्यवाही करने में असक्षम हैं तो ऐसे केसों में कल्याण विभाग से अंतिम सलाह लिये बिना कोई तरक्की ना की जाएं। प्रवक्ता ने इन निर्देशों की पूरी तरह पालना को विश्वसनीय बनाने के लिए निर्देश दिये।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment

new inventions, says on November 1, 2014, 9:20 PM

I do trust all of the ideas you've presented for your post. They are very convincing and will certainly work. Still, the posts are too brief for novices. May just you please extend them a little from next time? Thank you for the post.