तटरक्षक बल में तीन हज़ार अतिरिक्त कार्मिक भर्ती किए जाएंगे : एंटोनी

0
44

आईएनवीसी ब्यूरो
नई दिल्ली.
  रक्षा मंत्री ए.के. एंटोनी ने कल समुद्र की ओर से आतकंवाद का सामना करने के लिए भारतीय तटरक्षक कार्मिकों को एक शक्तिशाली बल बनाने की घोषणा की । तटरक्षक बल के कमांडरों के 28वें सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने अनेक स्तरों पर लगभग 3000 अतिरिक्त कार्मिकों की स्वीकृति दी है जिसे प्राथमिकता के आधार पर भरे जाने की आवश्यकता है । एंटोनी ने कहा कि मुम्बई आतंकवादी आक्रमण के पश्चात् सुरक्षा की अब धारणा बदल गयी है और भारतीय तटरक्षक बल का आयाम और कार्य की प्रकृति भी बदल गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय तटरक्षक बल को 2वर्ष में विश्व के सर्वोत्तम तटरक्षकों में से एक बनाने के पूरे प्रयास कर रही है।

 एंटोनी ने कहा कि तटरक्षक बल को तटीय निरीक्षण की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गयी है और इस जिम्मेदारी को कुशलता से निभाने के लिए सरकार ने श्रमशक्ति और अवसंरचना सहायता के विकास के साथ जलयानों, हवाई जहाज, उपकरणों की विस्तृत खरीद की मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि तटरक्षक बल 20 तीव्र पेट्रोल वाहनों (ओपीवी), 41 अवरोधक नावों, 12 तटीय निरीक्षण वायुयानों (डोर्नियर्स) और 7 तटीय पेट्रोल वाहनों (ओपीवीज) प्राप्त करने की प्रक्रिया में है। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे देश में 9 तटीय स्टेशनों तक फैलाव वाले 46 तटीय राडारों की एक श्रृंखला स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है । इसके अलावा 9 नये तटरक्षक स्टेशनों की मंजूरी दी गयी है । रक्षा मंत्री ने कहा कि इन्हें शीघ्र ही स्थापित किए जाने की आवश्यकता है।

  देश में जलयानों के उत्पादन में हुई प्रगति पर एंटोनी ने कहा कि वर्तमान में देश के पोत कारखानों में 50 जलयानों का निर्माण किया जा रहा है। एंटोनी ने तटरक्षक बल के शीर्ष अधिकारियों से आने वाले दिनों में तटरक्षक बेड़े के लिए अवसंरचना सहायता विकास के अभिनव तरीके तलाशने को कहा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here