Close X
Sunday, October 25th, 2020

डोनाल्ड ट्रंप को 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है. इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति वार्ता करवाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप को नॉमिनेट किया गया है.

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, नॉर्वे संसद के क्रिश्चियन ताइब्रिंग की ओर से ट्रंप को इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है. इनकी ओर से लगातार डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ की गई थी, दावा किया गया कि डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया में शांति स्थापित करने की काफी कोशिशें कीं.

फॉक्स न्यूज के अनुसार, टाइब्रिंग ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने दो देशों के बीच चली आ रही लंबी दुश्मनी को खत्म करवाया है. जो किसी भी तरह के शांति पुरस्कार के लिए काफी है.


क्रिश्चियन ताइब्रिंग नार्वे की संसद में चार बार से सदस्य हैं और नाटो की संसदीय असेंबली का भी हिस्सा हैं. इतना ही नहीं ताइब्रिंग ने दावा किया कि ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू-कश्मीर को लेकर विवाद को सुलझाने की कोशिश हो, नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच दुश्मनी मिटाना और नॉर्थ कोरिया के द्वारा परमाणु हथियारों के मसले पर मामले को सुलझाने का काम किया है.

गौरतलब है कि इसी साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं, ऐसे में इस नॉमिनेशन से उन्हें चुनावों में फायदा हो सकता है. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी नोबेल के शांति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ट्रंप को इस पुरस्कार के लिए सम्मानित किया गया हो, 2018 में किम जोंग उन के साथ सम्मेलन करने पर भी उन्हें नॉमिनेट किया गया था. हालांकि, तब डोनाल्ड ट्रंप को ये सम्मान नहीं मिला था. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment