Sunday, April 5th, 2020

टिकट चाहिए तो पूरी कांग्रेस की शर्ते 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट पाने के इच्छुक दावेदारों को कड़ी प्रक्रिया से गुजरना होगा। आवेदन में कुछ घोषणाएं करनी होंगी। पार्टी हाईकमान ने आवेदन के साथ ही आवेदकों से उनका घोषणा पत्र भी मांगा है। जिसमें शामिल एक दर्जन बिंदुओं की कसौटी पर खरा उतरने वाले ही टिकट पाएंगे। आवेदकों को अपने बारे में हर जानकारी साझा करनी होगी। यह भी प्रमाणित करना होगा कि वे खादी पहनने के आदी हैं और नशीले पदार्थों व मादक पेयों से दूर रहते हैं।
टिकट मांगने के लिए हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आवेदन पत्र प्रिंट कर दिए हैं। इन्हीं के जरिए आवेदक टिकट मांगेंगे। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच हजार रुपये आवेदन फीस तय की गई है। एससी-एसटी व महिलाओं को दो हजार रुपये फीस आवेदन पत्र के साथ जमा करवानी होगी। फीस हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नाम ड्राफ्ट बनाकर जमा करवाई जाएगी। आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ 25 रुपये में 25 सदस्यता फार्म भी दिए जाएंगे।

2018-22 के लिए बने पार्टी सदस्य ही चुनाव लड़ने के योग्य होंगे। आवेदक के पास पार्टी की इस अवधि की सदस्यता होना जरूरी है। आवेदन पत्र के साथ 25 सदस्यता फार्म भी आवेदकों को जमा करवाने होंगे। इनके साथ 325 रुपये फीस भी जमा करनी होगी। आवेदक अपने आवेदन पत्र दो जगह भेज सकते हैं, इसके साथ ही ईमेल पर भी आवेदन करना होगा। 12, सफदरजंद, नई दिल्ली या हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चंडीगढ़ स्थित मुख्यालय में आवेदन भेजने होंगे।

इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जीमेल अकाउंट पर आवेदन करना अनिवार्य किया गया है। आवेदन आने के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख दावेदारों का पैनल बनाएगी। प्रत्येक विधानसभा के अलग-अलग पैनल स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाएंगे। मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में गठित कमेटी एक-एक नाम तय कर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजेगी, जहां से अंतिम मुहर लगेगी।
कांग्रेस टिकट के आवेदकों को करनी होगी ये घोषणा
. मेरी आयु 18 वर्ष से अधिक है।
. खादी पहनने का आदी हूं
. मादक पेय और नशीले पदार्थों से दूर रहता हूं
. सामाजिक भेदभाव नहीं करता, इसे दूर करने के लिए बचनवद्घ हूं
. कानूनी तौर पर निधर्ज्ञरित अधिकतम सीमा से ज्यादा कोई संपत्ति नहीं है
. धर्मनिरपेक्ष, समाजवाद और जनतंत्रवाद में विश्वास रखता हूं
. पार्टी प्लेटफार्म पर हर बात रखूंग और पार्टी नीतियों की बाहर आलोचना नहीं करुंगा PLC.

 
 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment