Close X
Tuesday, September 22nd, 2020

टिकटॉक से पूरी तरह अलग हो जाए बाइटडांस

वाशिंगटन

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी कंपनी बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका में वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक के संचालन से खुद के अलग करने का आदेश दिया। ट्रंप ने कहा, "ऐसे विश्वसनीय सबूत हैं जो मुझे विश्वास दिलाते हैं कि बाइटडांस कार्रवाई कर सकता है जो संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। यह कदम बाइटडांस से टिकटॉक को अलग करने के लिए दबाव डालता है, और कानूनी रूप से चीनी स्वामित्व वाले सोशल मीडिया ऐप पर ट्रम्प प्रशासन की कार्रवाई को रोकता है। बाइटडांस ने इसपर अभी कोई जवाब नहीं दिया। डेटा संग्रह से राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर अमेरिका के सांसदों के बीच बहस जारी है।

बता दें कि टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस के खिलाफ अमेरिका ने हाल में एक कार्यकारी आदेश जारी किया। बाइटडांस कंपनी टिकटॉक और वीचैट की मालिक है। इसके बाद अमेरिका में टिकटॉक और वीचैट पर बैन लग गया। ट्रंप ने इमरजेंसी इक्नॉमिक पावर एक्ट के तहत ये ऑर्डर पास किया है जो प्रशासन को अमरिकी फर्मों या नागरिकों द्वारा बार-बार व्यापार करने या स्वीकृत पक्षों के साथ वित्तीय लेन-देन की शक्ति प्रदान करता है।

भारत की तरह अमेरिका ने भी टिकटॉक के पर लोगों के निजी डेटा को सुरक्षित रखने को लेकर चिंता जताई थी और अब इस पर बैन लगाने जा रहा है। अगर अमेरिका ऐसा करता है तो टिकटॉक को बनाने वाली कंपनी बाइटडांस को इससे बहुत बड़ा झटका लग सकता है। भारत की तरह अमेरिका भी टिकटॉक के लिए बहुत बड़ा बाज़ार था हाल ही में कुछ ऐसी खबरे भी आई हैं कि कंपनी टिकटॉक को बेचने के बारे में विचार कर रही है और सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट इसे ख़रीद सकती है हालांकि टिकटॉक ने अपना बयान जारी करते हुए इन अटकलों को नकार दिया है और कहा कि हम अफवाहों पर विश्वास नहीं करते और हमें टिकटॉक की लंबी कामयाबी पर विश्वास है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment