Saturday, February 22nd, 2020

जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को जागरूक किया जाये : प्रभुलाल सैनी

प्रभुलाल सैनी  आई एन वी सी न्यूज़आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
कृषिमंत्री प्रभुलाल सैनी ने बागवानी एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को जागरूक करने, अमरूदों के पौधे स्थानीय स्तर पर ही तैयार करवाने, बागवानी मेंं फ्लोरी कल्चर को बढ़ावा देेने एवं दूसरे फलों के बगीचे लगवाने की दिशा में सार्थक प्रयास करने पर जोर दिया।
श्री सैनी शुक्रवार को सवाईमाधोपुर में विभिन्न विभागों के अध्ािकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने ऑलिव (जैतून) की खेती के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए प्रदर्शन की व्यवस्था करने सहित कृषि क्षेत्र में नवाचारों का प्रचार-प्रसार करने पर भी जोर दिया। उन्होंने राजस्थान कृषि प्रतिस्पद्र्घा परियोजना का क्रियान्वयन कर चिन्हित 52 गांवों में किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले के खण्डार एवं गंगापुर सिटी में भी मृदा स्वास्थ्य परीक्षण प्रयोग शाला स्वीकृत कर दी गयी है।
 उन्होंने खाद एवं बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने, निर्धारित नमूने लेने एवं बुवाई, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, सहित फसलों के उत्पादन आदि की समीक्षा की। उन्होंने पशुओं का टीकाकरण करने के निर्देश दिए। कृषि एवं पशुपालन विभाग में रिक्त पदों को शीघ्र भरने के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने बताया कि जिले में 2015-16 में मौसम आधारित बीमा योजना लागू होगी। उन्होंने बताया कि 21 हजार 593 किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 15 दिवस में 7 करोड़ 90 लाख रुपये वितरित किये जायेंगे। 67 स्वचालित मौसम केन्द्रों की स्थापना की जायेगी।
बैठक में खाद्य मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना ने राशन कार्डों के वितरण, राशन सामग्री वितरण की समीक्षा करते हुए सभी पात्र लोगों को समय पर राशन सामग्री वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि केरोसीन एवं चीनी की मात्रा बढ़ाई गयी है। अब प्रति यूनिट 4 लीटर केरोसीन एवं 650 ग्राम चीनी वितरित की जायेगी। इसी प्रकार अन्त्योदय परिवार को 35 किलो तथा खाद्य सुरक्षा के पात्र व्यक्तियों को 5 किला प्रति माह दिया जा रहा है।
उन्होंने ई-मित्र पर राशन कार्ड बनाने पर अधिक राशि वसूलने की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए अधिक राशि लेने वाले ई-मित्र केन्द्रों का लाईसेन्स निरस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने राशन सामग्री वितरण में अनियमितता करने वाले डीलरों के विरूद्घ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। वन सम्पदा बचाने के लिए वन क्षेत्रा के आसपास अधिक से अधिक लोगों को रसोई गैस कनेक्शन जारी करवाने तथा गैस एजेन्सियों की निगरानी के निर्देश दिए।
बैठक में विधायक गंगापुर सिटी मान सिंह गुर्जर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment