Close X
Sunday, June 13th, 2021

जूट उत्पाद को मिलेगा प्रोत्साहन

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव डा0 नवनीत सहगल से खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्यालय पर वूमेन आफ विंग्स’’ के प्रबंध निदेशक, रोनाल्ड वैन हेट हाॅफ ने भेंट की। श्री रोनाल्ड ने प्रमुख सचिव को प्रदेश में जूट उत्पाद से महिलाओं को जोड़ने और जूट उत्पाद को प्रोत्साहित करने के संबंध में चर्चा करते हुए जूट उत्पाद पर आधारित एक परियोजना का प्रजेंटेशन भी दिया। साथ ही उन्होंने महिला समूहों को प्रशिक्षण एवं तकनीकी कौशल के संबंध में सक्रिय योगदान देने का आश्वासन भी दिया।

यह जानकारी आज यहां खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव डा0 नवनीत सहगल ने दी। उन्होंने श्री रोनाल्ड के प्रस्ताव को विचार करने के लिए भारत सरकार को आवश्यक कार्यवाही के लिए प्रेषित किये जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ‘‘स्कीम आफ फण्ड फार रिजनरेशन आफ ट्रेडिशनल इंडस्ट्रीज’’ (स्फूर्ति) के तहत जूट आर्टीजन गिल्ट एसोसिएशन (जागा) द्वारा 500 से अधिक महिलाओं के हितार्थ एक प्रस्ताव दिया गया। यह संस्था जूट उद्योग को प्रदेश में बढ़ावा देने के लिए इच्छुक है। जागा संस्था को ‘‘वूमेन आफ विंग्स’’, जो नीदरलैण्ड की संस्था है, द्वारा सहायतित है।

डा0 सहगल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जूट उत्पाद को प्रोत्साहित करने पर बल दिया जा रहा है। इस उद्यम के माध्यम से विशेषकर महिलाओं को जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने पर खादी ग्रामोद्योग विभाग पूरी तरह गम्भीर है। उन्होंने कहा कि डाॅ0 रोनाल्ड के सहयोग से इस उद्यम को और गति मिलेगी। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा महिला उद्यमियों कोे कौशल विकास एवं उद्यम की स्थापना में महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया जा रहा है। बोर्ड द्वारा संचालित रोजगारपरक कार्यक्रमों से महिला उद्यमी बड़ी संख्या में लाभ भी उठा रही हैं। महिलाओं द्वारा इकाई स्थापना और स्वरोजगार शुरू करने से उनके जीवन स्तर में भी वांछित सुधार हुआ है।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment