Close X
Sunday, November 28th, 2021

जहां स्वच्छता होती है वहीं लक्ष्मी का वास होता है

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने गुरुवार को मथुरा के रामलीला मैदान में आज से 03 नवंबर तक चलने वाले विकास दीप उत्सव का शुभारंभ किया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के संकल्प गरीब की दीवाली अच्छी हो और स्थानीय कला-संस्कृति को प्रोत्साहन मिले की दिशा में यह भव्य आयोजन हो रहा है। उन्होंने स्थानीय कारीगरों से दीवाली की खरीदारी कर वोकल फ़ॉर लोकल को बढ़ावा देने की अपील की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की मंशानुरूप स्थानीय पथ विक्रेताओं, महिला स्वसहायता समूह, स्थानीय कलाकारों व हस्तशिल्प व्यवसायियों को इस आयोजन से प्रोत्साहन मिल रहा है। उन्होंने ब्रजवासियों और श्रद्धालुओं से मेले में आने और आयोजन को सफल बनाने की अपील की।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी पटरी, ठेला लगाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक संबल मिल रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में 28 लाख से अधिक और उत्तर प्रदेश में 7 लाख से अधिक को रियायती ऋण मिल रहा है। मथुरा में भी 19,000 लोग लाभान्वित होंगे इनमें 11,000 को इसका लाभ मिल चुका है। इस योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश देश में शीर्ष पर है और मथुरा भी प्रदेश में टॉप 10 में शामिल है।

ऊर्जा मंत्री ने लोगों से स्वच्छता को लेकर सजग रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि मिलती है। इसलिए जहां स्वच्छता होती है वहीं लक्ष्मी का वास होता है। मथुरा-वृन्दावन का जब गठन हुआ तो स्वच्छता रैंकिंग में हम 428 वें पायदान पर थे  आज 39 वीं रैंक पर हैं। ब्रजवासियों के सहयोग से मथुरा-वृन्दावन को टॉप 10 में लेकर आना है।

ऊर्जा मंत्री ने मथुरा के गणेशरा स्थित स्व. मोहन पहलवान स्पोर्ट्स स्टेडियम में खेल और खिलाड़ियों के लिए विकसित की जा रही सुविधाओं का निरीक्षण भी किया। उन्होंने 90 लाख रुपये की लागत से चल रहे कार्यों को 15 नवंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएम मथुरा से कार्य के गुणवत्ता की लगातार निगरानी करने के लिए कहा।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment