Close X
Friday, September 25th, 2020

जवाबदारी अब LG और Modi सरकार के कंधों पर

नई दिल्ली । केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्रकार वार्ता में कहा उनकी सरकार केंद्र सरकार और एलजी के आदेशों का अक्षरस पालन करेगी। दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल निर्णय को बदलते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली की अस्पतालों में सभी के इलाज करने का आदेश जारी किया है। उसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उक्त प्रतिक्रिया कोरोना संक्रमण के मामले में एलजी और केंद्र सरकार पर जिम्मेदारी डालने की है।
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले, निजी अस्पतालों द्वारा सहयोग नहीं करने, केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण कि इस महामारी में सहयोग करने के स्थान पर, दिल्ली सरकार के ऊपर जो निशाना साधा जा रहा था। एलजी के आदेश से दिल्ली सरकार को अब एलजी का एक कंधा मिल गया है। जिस पर वह सारी जिम्मेदारी डालकर दिल्ली सरकार को विवादों से बचाने की रणनीति पर काम कर रहे हैं।
केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली को कोरोना महामारी से निपटने के लिए ना तो कोई आर्थिक सहायता दी जा रही है। नाही केंद्र सरकार इस महामारी में दिल्ली सरकार की कोई सहायता कर रही है। उल्टे दिल्ली सरकार को निशाने पर लेकर भाजपा के नेता जो राजनीति कर रही हैं। उसका जवाब  केजरीवाल ने यह कहकर दे दिया है,कि दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार और एलजी के निर्देशों का ही पालन करेगी। इससे उन्होंने एक बड़ा टकराव भी टाल दिया। वहीं भाजपा कोरोना महामारी को लेकर अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी पर जो हमले कर रही थी। इसकी जवाबदारी भी उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से एलजी और केंद्र सरकार के कंधों पर डाल दी है।
पिछले एक माह में जिस तरह से हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारें लगातार दिल्ली की सीमा को सील कर रही थी। दिल्ली और हरियाणा के मरीज बड़ी संख्या में दिल्ली में इलाज करा रहे थे। एमसीडी से भी कोई सहयोग दिल्ली सरकार को नहीं मिला। चारों तरफ से भाजपा और केंद्र सरकार के नुमाइंदे दिल्ली सरकार पर हमले कर रहे थे। एलजी ने कैबिनेट के आदेश को बदलकर अब सारी जिम्मेदारी,स्वयं अपने पाले में डाल ली है।अरविंद केजरीवाल ने वर्तमान स्थिति में टकराव पैदा नहीं करके यह संदेश दिया है, कि इस संकट की घड़ी में वह केंद्र सरकार और उपराज्यपाल को पूर्ण सहयोग करेंगे। उन्हीं के निर्देश पर काम करेंगे। निश्चित रूप से इसका फायदा अरविंद केजरीवाल और आम आदमी को होगा। कोरोना संक्रमण बढ़ने और दिल्ली के मतदाताओं को यदि इलाज नहीं मिल पाया,तो इसका ठीकरा अब आम आदमी पार्टी अब भाजपा और केंद्र सरकार पर ठीकरा फोड़ेगी। केंद्र शासित प्रदेश होने के कारण अभी तक केंद्र सरकार सारी जिम्मेदारी राज्य सरकार पर डाल रही थी केजरीवाल के इस बयान के बाद अब केंद्र सरकार को भी उन्होंने जिम्मेदार बना दिया है। PLC.

 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment