Monday, February 17th, 2020

जनहित में हो उपयोग

आई एन वी सी न्यूज़ भोपाल ,

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज पीपुल्स हास्पिटल के सुपर स्पशियलिटी केयर यूनिट का शुभारंभ किया। इस मौके पर आयोजित वार्षिक उत्सव में उन्होंने पीपुल्स ग्रुप द्वारा संचालित नौ महाविद्यालयों के 19 विद्यार्थियों को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर स्मृति-चिन्ह और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा की विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित व्यक्ति ही बीमारी का सही इलाज कर सकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सबसे ज्यादा एनीमिया और टी.बी. की समस्या होती है। अत: सभी को इस ओर विशेष ध्यान देकर जागरूकता का काम भी करना चाहिये।

पीपुल्स यूनिवर्सिटी के कुलपति ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए विश्वविद्यालय की उपलब्धियाँ के बारे में बताया। उन्होंने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री की आयुष्मान योजना के तहत अभी तक ग्यारह सौ लोगों का चयन किया गया है, जिनका इलाज सुपर स्पेशियलिटी केयर यूनिट में किया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने रातवा नामक गाँव को गोद लेकर वहाँ स्वच्छता और स्वस्थता का कार्यक्रम चलाया है और वे टी.बी. और एनीमिया के क्षेत्र में भी विशेष कार्य कर रहे हैं। कुलपति ने बताया कि उनके संस्थान ने विगत वर्षों में 32 लाख 35 हजार लोगों का नि:शुल्क उपचार करवाया है। उनके यहाँ विभिन्न रोगों के संबंध में अनुसंधान कार्य निरंतर चल रहे हैं।




 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment