Close X
Sunday, June 13th, 2021

जनता के लिए खोलेंगे शिकायत निवारण विंडो

khattarआई एन वी सी,
चंडीगढ़,
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही प्रत्येक जिला के सचिवालय में मुख्यमंत्री शिकायत निवारण विंडो खोली जाएगी। जहां पर प्रदेश का हर व्यक्ति अपनी समस्याएं व शिकायतें दर्ज करवा सकेगा, उन शिकायतों पर तुरन्त कार्यवाही होगी। ''मैं खुद हर रोज जिला उपायुक्त से आई हुई शिकायतों की रिपोर्ट तलब करूंगा। उन्होंने आज जन समस्याओं की सुनवाई करते हुए सभी से कहा कि वे अपनी-अपनी शिकायतों पर अपना मोबाईल नम्बर जरूर लिखें ताकि उन्हें उनकी समस्या पर हुई कार्यवाही की जानकारी एसएमएस या फोन करके दी जा सके।
वे आज करनाल में खुलादरबार लगाकर क्षेत्र के लोगों की समस्याओं की सुनवाई कर रहे थे। बेरोजगारी की समस्या को प्रदेश से समाप्त करने के लिए उचित कदम उठाए जाएगें। योग्य व्यक्तियों को योग्यता के आधार पर रोजगार प्रदान किया जाएगा।
बिजली विभाग से सम्बन्धित शिकायतें सुनते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बिजली के बिल अवश्य भरें। उन्होंने लोगों से कहा कि जिन समस्याओं का समाधान समझौतों के द्वारा हो सकता है, उसे मिल बैठककर सुलझा लें, कोर्टों में जाने से समय व धन की बर्बादी होती है। आज के खुले दरबार में आई हुई सभी शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी समस्याओं का अविलंब निपटारा हो। जन सुनवाई के दौरान अभिभावक एकता संघ ने मुख्यमंत्री से फरियाद की कि प्राईवेट स्कूल वाले मनचाही स्कूल फीस लेकर अपनी मनमानी कर रहे है, उन पर कोई कानून बनाकर शिकंजा कसा जाए ताकि आम लोगों का आर्थिक शोषण ना हो। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही कार्यवाही की जाएगी।
पीजीटी में भर्ती हुए अध्यापकों ने मुख्यमंत्री से मांग की कि उन्हें भी जल्द ही विभाग में नियुक्त किया जाए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि परेशान होने की जरूरत नही है विभागाधिकारियों से फाईल मंगवाकर जल्द ही समाधान करेंगें।
हरियाणा विकलांग कल्याण समिति द्वारा उठाई गई समस्याओं के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि विकलांगों की जो भी समस्या है उन्हें दूर किया जाएगा, उनकी पेंशन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये कर दिया गया है जिसमें हर वर्ष 200 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इससे पूर्व, अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमन्त्री ने कहा कि करनाल के कर्णताल को टूरिज्म हब के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के मानदंडो के अनुसार विकसित करने के प्रयास किये जाएंगे। कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा और कॉलेज को आवश्यक सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि करनाल के पश्चिमी बाईपास, पानी की निकासी, सीवरेज व सफाई की व्यवस्था, बस स्टैण्ड का स्थानान्तरण, बार एसोसिएशन के लिए चैम्बर की व्यवस्था, सब्जी मंडी में ट्रैफिक की व्यवस्था से निजात सहित कईं महत्वपूर्ण कार्यो को प्राथमिकता के एंजेण्डे में रखा गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जो योजना कम समय और कम लागत में जल्दी पूरी हो सके। ऐसी योजनाओं को भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए रणनीति तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता होगी कि समूचा हरियाणा प्रदेश भ्रष्टाचार मुक्त हो। इसके लिए सभी को अपने से पहल करने की जरूरत है ताकि समूचे सिस्टम को भ्रष्टाचार मुक्त बनाया जा सके।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गए सफाई अभियान पर बोलते हुए कहा कि जहां सफाई होती है,वहां की व्यवस्था भी बेहतर होती है। इसलिए अधिकारियों के साथ-साथ समाजसेवी संस्थाओं को भी चाहिए कि वे सफाई अभियान में बढ़ चढकर भाग लें और जरूरतमंद लोगों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाए। उन्होंने कहा कि एक नवम्बर से 7 नवम्बर तक प्रशासन द्वारा जो सफाई अभियान चलाया गया है, उसे आगे जारी रखने की जरूरत है ताकि लोग सफाई को अपनी आदत बनाकर पुण्य के इस कार्य को निरतंरता में ले। वैसे भी सफाई अभियान को आगामी 30 नवम्बर तक जारी रखने के निर्देश दिये गए है ताकि सफाई लोगों की आदत में शामिल हो जाए।
इस अवसर पर खाद्य एवं आपूर्ति राज्यमंत्री कर्णदेव कम्बोज, असंध के विधायक बख्शीश सिंह विर्क, घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण, नीलोखेडी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी, जिला प्रशासन के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment