Sunday, February 23rd, 2020

छात्रावासों के प्रबन्धन को और अधिक सुचारू बनाएं : अरुण चतुर्वेदी

student in indiaआई एन वी सी न्यूज़ जयपुर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि सरकार विभागीय छात्रावासों के प्रबन्धन को और अधिक सुचारू बनाने और विद्यार्थियों को रहने खाने आदि की व्यवस्थायें अच्छी मिलें, इसके लिए अभियान चलाकर कार्य किया जा रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मंत्री शनिवार को सिरोही जिले की आबूरोड पंचायत समिति में विभागीय अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने उपनिदेशक एम.एल.मारू को निर्देश दिये कि वे विशेष योग्यजन की प्रतिभा के अनुसार दक्षता प्रशिक्षण आयोजित करें। इसके लिए स्वयं सेवी संस्थाएं भी तैयार करें। सरकार पूरी मदद करेगी। उन्होंने बताया कि छात्रावासों में विद्यार्थियों की उपस्थिति के लिए बायोमैट्रिक अटेन्डैन्स पद्घति लागू की जा रही है।

उन्होंने युवक-युवतियों को हैंडीक्राफ्ट, सिलाई, कम्प्यूटर एवं अन्य स्वरोजगार व्यवसायों में प्रशिक्षण देने के लिए विभागों से समन्वय रखते हुए योजनाबद्घ तरीके से कार्य करने को कहा। उन्होंने बताया कि विभाग की सभी योजनाएं ऑन लाईन हंै। पेंशन की शिकायतों का निस्तारण तेज गति से किया जा रहा है।

उन्होंने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मौ. हनीफ से मदरसा शिक्षा प्रबन्धन के साथ ही अल्पसंख्यक कार्यक्रम के अन्तर्गत प्राप्त लक्ष्यों की भी समीक्षा की। अनुसूचित जाति, जनजाति विकास निगम के परियोजना अधिकारी एन.बी.सिंह ने भी विभागीय गतिविधियों से अवगत कराया। विधायक श्री समाराम गरासिया, श्री जगसीराम कोली सहित श्री लुम्बाराम चौधरी, श्री प्रदीप गांधी, श्री बाबूभाई पटेल एवं श्री नारायण सिंह नागाणी  ने भी सुझाव रखें। विकास अधिकारी श्री मनहर विश्नोई सहित अन्य विभागों अधिकारी मौजूद थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment