Close X
Thursday, October 29th, 2020

चुनौती का सामना करने को तैयार रहें खिलाड़ी

आई एन वी सी न्यूज,
भोपाल

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के लिये आवश्यक है कि वे शारीरिक एवं मानसिक तौर पर चुनौती का सामना करने को तैयार रहें। परन्तु वह हाई परफार्मर खिलाड़ी पूर्णत: प्रतियोगिता के लिये तैयार है कि नहीं, इसकी जिम्मेदारी उनके प्रशिक्षक की होती है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि वर्तमान में जब मध्यप्रदेश में खेलों की 18 उत्कृष्ट अकादमियाँ संचालित हैं, तो प्रशिक्षकों को अब पारम्परिक खेल तकनीकों के साथ-साथ नेक्स्ट जनरेशन स्पोर्ट्स पर भी ध्यान देना आवश्यक होगा। इसके लिये जल्द ही स्पोर्ट्स हाई परफार्मेंस प्रोग्राम शुरू किया जायेगा। खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया आज टी.टी. नगर स्टेडियम के ध्यानचंद हॉल में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भूतपूर्व ओलम्पियन शूटर श्री अभिनव बिन्द्रा से स्पोर्ट्स हाई परफार्मेंस के संबंध में चर्चा कर रही थीं।

खेल मंत्री ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की सफलता उसकी मानसिक तैयारी पर ज्यादा निर्भर करती है। प्रशिक्षकों को यह समझना होगा कि खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये उनकी मानसिक स्थिति श्रेष्ठ हो। उन्होंने अभिनव बिन्द्रा से स्पोर्ट्स हाई परफोरमेंस प्रोग्राम के माध्यम से प्रदेश के खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, सपोर्ट स्टॉफ तथा खेल से जुडे़ अधिकारी, कर्मचारियों को लाभान्वित करने के संबंध में चर्चा की।

श्री अभिनव बिन्द्रा ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्पोर्ट्स हाई परफोरमेंस के विभिन्न वर्टिकल के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वे अभिनव बिन्द्रा फांउडेशन तथा ईएलएमएस (ELMS) स्पोर्ट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर मध्य प्रदेश में स्पोर्ट्स हाई परफोरमेंस प्रोग्राम निकट भविष्य में प्रारंभ करने जा रहे है।

आज वीडियो कांफ्रेंसिंग में सिंगापुर स्पोर्ट्स काउंसिल की स्पोर्ट्स परफोरमेंस साईकोलॉजिस्ट सुश्री संजना किरण ने अभिनव बिन्द्रा फाउंडेशन के परफोरमेंस मैनेजर श्री रोहन के साथ मिलकर प्रजेंटेशन के माध्यम से मेंटल हेल्थ ऑफ एथलीट की जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि मेंटल हेल्थ ऑफ एथलीट के तीन प्रमुख भाग है। उन्होंने तीनों महत्वपूर्ण भागों साईकोलॉजिकल सेफ्टी, सेल्फ अवेयरनेस, एथलीट मेंटल रेसिलियंस (मेंटल टफनेस) का विस्तृत विवरण दिया।

सुश्री संजना ने मध्य प्रदेश में प्रोग्राम को चरणबद्ध तरीके से संचालित किये जाने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने प्रोग्राम को संचालित करने के लिए विभिन्न वर्टिकल को एक साथ कार्य करने पर जोर दिया। इस अवसर पर संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने बताया कि स्पोर्ट्स हाई परफोरमेंस प्रोग्राम खेलों के लिए आवश्यक है। प्रदेश के खिलाड़ियों ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। इसे और बेहतर स्तर पर ले जाने के लिए यह प्रयास आवश्यक है।

इस दौरान अभिनव बिन्द्रा फाउंडेशन के हाई परफारमेंस डायरेक्टर श्री दिगपालसिंह रणावत, हाई परफारमेंस मैनेजर रोहन ईएलएमएस (ELMS) फाउंडेशन के वाईस प्रेसिडेंट श्री पंकज मारकंडे, श्री अमित मलिक तथा स्पोर्ट्स साईकोलाजिस्ट सुश्री संजना किरण विशेष रूप से उपस्थित थे।

 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment