बिहार विधानसभा चुनाव 2020 तीन चरणों में संपन्न हो चुका है। अब प्रदेश के साथ साथ पूरे देश की नजर 10 नवंबर को आने वाले चुनाव परिणाम पर टिक गया है। इधर कुछ एग्जिट पोल जहां महागठबंधन की सरकार बनाती दिख रही है वहीं कुछ एनडीए सरकार की वापसी की घोषणा कर रही है। एग्जिट पोल के आधार पर पार्टी और नेताओं ने भी अपनी जीत या सरकार बनाने के दावे करने शुरू कर दिए हैं। इस सबके बीच आज राष्ट्रीय जनता दल(RJD) ने कार्यकर्ताओं के लिए सख्त चेतावनी जारी की है।

आरजेडी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि 10 नवम्बर को चुनाव परिणाम कुछ भी हों उसे पूरे संयम, सादगी और शिष्टाचार से स्वीकारना है। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि -अनुचित आतिशबाज़ी, हर्ष फायरिंग, प्रतिद्वंदियों अथवा उनके समर्थकों के साथ अशिष्ट व्यवहार इत्यादि किसी कीमत पर स्वीकार नहीं होगा। किसी कीमत पर ये स्वीकार्य नहीं।
इसके साथ ही राजद ने अपने कार्यकर्ताओं को याद दिलाते हुए लिखा कि राजद के सभी कार्यकर्ता स्मरण रखें- 10 नवम्बर को चुनाव परिणाम कुछ भी आएँ आपकी राजनीति की परिधि अथवा केंद्र में, लक्ष्य अथवा मार्ग में केवल जन, जन सुविधा और जन उत्थान ही हैं और रहेंगे।
दरअसल शनिवार को जारी विभिन्न न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल में राजद की अगुवाई में राजद गठबंधन की सरकार और तेजस्वी की मुख्यमंत्री बनने की गणना की गई है। बिहार एग्जिट पोल 2020 के मुताबिक Times Now-CVoter ने बिहार विधानसभा की कुल सीटों 243 में से जेडीयू+  116 तो आरजेडी+ को 120, एलजेपी 01 सीट और अन्य को 06 सीटें दिखाई हैं। NewsX-DVResearch ने जेडीयू+ को 110-117 तो आरजेडी+ को 108-123, एलजेपी को 04-10 सीट और अन्य    को 08-23 सीटें दिखाई हैं। News 18-Today’s Chanakya ने जेडीयू+ को 55 तो आरजेडी+ को  180 सीटें और अन्य को 08 सीटें मिलने की संभावना बताई है। वहीं India Today-Axis My India ने जेडीयू+ को  69-91 तो आरजेडी+ को 139-161, एलजेपी को 03-05  और  अन्य को 06-10 सीट मिलने का अनुमान लगाया है।  

इस एग्जिट पोल के बाद महागठबंधन समर्थकों खासकर आरजेडी समर्थकों में उत्साह फैल गया है। सभी अभी से ही चुनाव परिणाम के दिन दिवाली मनाने की तैयारी में जुट गए हैं। इसी के बाद आरजेडी ने अपने समर्थकों के लिए ये सख्ती भरा फरमान जारी कर दिया है। PLC.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here