Close X
Sunday, January 24th, 2021

चाय की खेती दें बढ़ावा

आई एन वी सी न्यूज़
रायपुर,
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज जशपुर जिले की ग्राम पंचायत बालाछापर स्थित सरना एथनिक रिसॉर्ट के बगल में समेकित चाय रोपण का भूमि पूजन किया और मंत्री, विधायक तथा अधिकारियों के साथ चाय के पौधे रोपे। उन्होंने इसके पहले सरना एथनिक रिसोर्ट परिसर में वृक्षारोपण किया। एथेनिक रिसॉर्ट के बगल में करीब 7 एकड़ में चाय का रोपण वन विभाग, डीएमएफ तथा मनरेगा के माध्यम से किया रहा है,  जिसमें 6 हजार 300 पौधे का रोपण किया जाएगा। चाय के पौधे करीब 2 से ढाई साल में तैयार हो जाता है और 5 वें वर्ष से पत्ती की नियमित तोड़ाई की जाती है।


मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि जशपुर चाय बागान के लिए भी जाना जाता है। चाय की खेती वास्तव में एक फायदेमंद खेती है, इसे बढ़ावा देने से यहां अनेक किसानों को काफी फायदा होगा। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि चाय की खेती के लिए किसानों का समूह बनाये और उन्हें प्रोत्साहित करें। मार्केटिंग के लिए बेहतर उपाय करें। मुख्यमंत्री ने इसके पहले एथनिक रिसोर्ट परिसर में भी वृक्षारोपण किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने चाय की खेती करने वाले किसानों श्री महेंद्र भगत, श्री करमु राम और श्रीमती इतवारी भगत से मुलाकात कर उन्हें चाय की खेती अपनाने के लिए बधाई दी और आस- पड़ोस के किसानों को भी चाय की खेती के लिए आगे लाने की बात कही। मुख्यमंत्री ने चाय पौध रोपण कार्य मंे लगे मजदूरांे से पारिश्रमिक की राशि तथा नियमित भुगतान के बारे में पूछ ताछ की। इस अवसर पर खाद्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री अमरजीत भगत, संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक श्री चिंतामणी महाराज, जशपुर विधायक श्री विनय भगत, कमिश्नर सुश्री जी. किंडो, पुलिस महानिरीक्षक श्री रतन लाल डांगी, कलेक्टर श्री महादेव कावरे, पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव सहित स्थानीय जनप्रतिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment