Close X
Friday, February 26th, 2021

चहुमुखी विकास के लिए करें हर प्रयास 

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
शिक्षा, पर्यटन एवं देवस्थान राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में सभी समुदाय के लोगों का समन्वित सहयोग लेकर आम जन के कल्याण के लिए शिक्षा, सड़क, विद्युत, पेयजल, चिकित्सा सहित अन्य चहुंमुखी विकास कार्य करवायें जाएंगे ताकि लोगों को इनका लाभ मिल सके। शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा रविवार को लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत नरोदड़ा के ढोलास गांव में 11 करोड़ रूपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत स्वीकृत सड़क एन.एच 11 से प्रतापपुरा, भूरियों का वास, नरोदड़ा, ढोलास, सिंगोदड़ी, सिंगोदड़ा स्टेट हाईवे 82 तक अपग्रेडशन कार्य का शिलान्यास पट्टिका का अनावरण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने इस अवसर पर कहा कि सरकार ने तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 1350 नए पद स्वीकृत करने का निर्णय लिया है। इससे विद्यार्थियों को और शिक्षक उपलब्ध हो सकेंगे तथा विद्यालयों में पढ़ाई का वातावरण बन सकेगा। उन्होंने बताया कि कक्षा 6 से 8 तक के उच्च प्राथमिक स्कूल में किसी तृतीय भाषा के यदि 10 विद्यार्थी होंगे तो वहां पर उस भाषा का अतिरिक्त शिक्षक भी नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने  कहा कि वर्तमान में तृतीय भाषा के बच्चों की संख्या के आधार पर 481 नए शिक्षकों के पद स्वीकृत करने के साथ ही राजकीय उत्कृष्ट उच्च प्राथमिक स्कूलों में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 1350 नए पद भी स्वीकृत किए गए है। शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा कि सूतोद से काछवा तक 4 किलोमीटर की सड़क बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 33 जिलों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले गए जिसमें 11 हजार बच्चों का नामांकन हुआ है। उन्होंने बताया कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में 40 स्कूलों को क्रमोन्नत करने के साथ ही 14 संकाय खोले गए है तथा विद्यालयों में फर्नीचर, कम्प्यूटर लैब, कक्ष-कक्षा निर्माण, संसाधनों पर 22 करोड़ रूपये व्यय किए है तथा प्रदेश में 1581 करोड़ रूपये व्यय किए गए है।

शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि लक्ष्मणगढ़ के ढोलास गांव में एनएच- 52 , खुड़ी बडी से प्रतापपुरा, भुरियों का बास, नरोदड़ा, ढोलास, सिंगोदड़ी, सिंगोदड़ा तक की सड़क का शिलान्यास किया गया हैं जिससे लोगों को आवागमन में सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि लगभग 11 करोड़ रूपये की लागत से 18 फीट की सड़क का शिलान्यास किया गया है, साथ ही राजकीय प्राथमिक विद्यालय ढोलास को माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया है। उन्होंने बताया कि ढोलास में पीने के पानी की सुविधा सबसेन्टर सहित गंदे पानी की निकासी के लिए नाला निर्माण कार्य संबंधी कार्य करवाए जाएंगे

श्री डोटासरा ने कहा कि शेखावाटी र्सकिट के लिए 100 करोड़ रूपये की राशि का प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा तैयार कर केन्द्र सरकार को भिजवाया गया है,। स्वीकृत होने पर योजना में विभिन्न विकास कार्य करवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि 300 करोड़ रूपये की लागत से इंदिरा गांधी नहर परियोजना 832 करोड़ रूपये की है जिसका पानी क्षेत्र के प्रत्येक घर-घर तक पहुंचाने के लिए पूरा प्रयास किया जायेगा जिससे लोगों को मीठा पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा इस बार बजट में सड़क निर्माण कार्यों पर ज्यादा से ज्यादा जोर दिया जायेगा, साथ ही जहां विद्यालयों में कक्षा-कक्ष की कमी है वहां पर कक्षा-कक्षों का निर्माण कार्य व विद्यालय क्रमोन्नत करने, लक्षमणगढ़ में बने ट्रोमा सेन्टर को औेर अधिक बेहतर बनाने का प्रयास भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उच्च माध्यमिक विद्यालय जहां जमीन व चार दीवारी है वहां सीएसआर के माध्यम से 50 लाख रूपये लगाए जाएंगे साथ ही 50 लाख रूपये शिक्षा विभाग द्वारा दिये जाएंगे। वहीं एक करोड़ रूपये राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में¬ खेल मैदान निर्माण की गतिविधियों  में व्यय किए जाएंगे।

 कार्यक्रम में लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति प्रधान मदन लाल सेवदा, उप प्रधान ममता देवी, नेछवा प्रधान प्रतिनिधि ओमप्रकाश, उप प्रधान रामसिंह, सरपंच महेन्द्र ख्यालिया,जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य एवं ग्रामीण मौजूद थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment