Thursday, June 4th, 2020

चली  ट्रेने तो उमड सकती है भीड


ग्वालियर  । २१ दिन के लिए लागू  लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद रेलवे १५  अपै्रल से ट्रेने चलाने की तैयारी कर रहा है।  रेलवे ने ट्रेनों में १५ अप्रैल से यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। वहीं रेलेवे स्टेशन पर भी १५ अप्रैल से आरक्षण टिकट काउंटर पुन: शुरू होने की संभावना है। सामान्य काउंटर भी तभी खुलेंगे।इसके लिए  ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड ने अधिकारियों के साथ मंथन करना शुरू कर दिया है। साथ ही रैकों की संख्या को लेकर रेलवे ने एक सूची भी बनाई है। जिसमें नई दिल्ली में खड़ी ट्रेनों की संख्या बताई गई है। साथ ही सूची में यह भी बताया है कि किस ट्रेन को कब चलाया जाए।  उधर टिकट बुकिंग के स्टेटस को देखकर यही लग कहा है कि कोरोना की वजह से भले ही सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने के लिए जोर दिया जा रहा हो, लेकिन इसके बावजूद यात्री अपनी यात्रा के साथ कोई समझौता करने का तैयार नहीं हैं। ऐसी स्थिति में आशंका स्वाभाविक हैं कि १५ अप्रैल से रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ उमड़ सकती है। ऐसे में सामजिक दूरी का फॉर्मूला कितना कारगार साबित होगा, ये देखना होगा।   ग्वालियर से भोपाल की ओर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग की शुरूआत हो चुकी है। जीटी एक्सप्रेस तृतीय  ातानुकूलित श्रेणी में वेथ्अंग  ३ जा पहुंची है, वहीं स्लीपर कोच में सीटे खाली है। तेलंगाना एक्सप्रेस में वेटिग ७ चल रही है। गोवा एक्सप्रेस के स्लीपर में १४, मंगला
एक्सप्रेस के स्लीपर में २५ व केरला एक्सप्रेस के स्लीपर में ९ वेटिंग चल रही है। इसी तरह ग्वालियर से नई दिल्ली के लिए पातालकोट, गतिमान एक्सप्रेस व शताब्दी एक्सप्रेस में सीटे खली है। लेकिन एक या दो दिन में वह भी फुल हो जाएगी।  वहीं  रेल अधिकारियों के अनुसार, १५ अप्रैल से एक साथ सभी ट्रेनों के चलने की संभावना कम है। भीड़ नियंत्रण के लिए अलग-अलग रूटों की ट्रेनों को अलग-अलग दिन चलाने का निणNय लिया जा सकता  है। ऐसी भी संभावना है कि ट्रेनों की बुकिंग के अनुसार उन्हें चलाया जाएगा। जिस ट्रेन की बुकिंग ज्यादा है, उसे चलाया जाएगा और कम बुकिंग वाले ट्रेनों को नियमित न चलाकर उनके फेरे में कटौती की जा सकती है। जिन ट्रेनों को यात्री नहीं मिल रहे हैं, उन्हें फिलहाल बंद भी रखा जा सकता है।  
ट्रेन परिचालन को अब तक घोषणा नहीं
लॉक डाउन की वजह से १४ अप्रैल की रात १२ बजे तक ट्रेनें रद हैं। १५ से ई टिकट की बुकिंग चल रही है। पर आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं हुई है कि १५ से ट्रेनें चलेंगी। अधिकारियों का कहना है, इससे जुड़ा निणNय रेलवे बोर्ड स्तर पर लिया जाएगा। PLC.

 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment