a copyआई एन वी सी,
भोपाल,
  • 34 चेक पॉइंट और 20 मोबाइल पार्टी भी

मुरैना जिले के चंबल अभयारण्य क्षेत्र से रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने के लिए एस.ए.एफ. की 10 कम्पनी तैनात की गई हैं। यह कार्यवाई उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर द्वारा समय-समय पर दिये गये निर्देशों के पालन में की गई है। हाल ही में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने भी इस संबंध में निर्देश दिये थे।‍

इसके अलावा 20 मोबाइल पार्टी बनाई गई हैं जो रात-दिन गश्त कर रेत का अवैध उत्खनन रोकने का काम करेंगी। प्रभावी कार्रवाई के लिए 34 चेक पॉइंट भी बनाए गए हैं और इन्हीं के अनुसार एस.ए.एफ. के जवान तैनात किये गये हैं।

कलेक्टर श्री मदन कुमार के अनुसार वर्ष 2012 से अभी तक अवैध रेत उत्खनन से संबंधित आई.पी.सी.के अंतर्गत 23 प्रकरण में 215 नामजद और लगभग 600 अन्य आरोपी के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किये गये हैं। अवैघ रेत उत्खनन से जुड़े आरोपियों में से 29 के खिलाफ जिला बदर की कार्रवाई की गई । इसके अलावा 7 आरोपी के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम में कार्यवाई की गई है।

टास्क फोर्स समिति की हाल ही में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि खुले स्थानों पर रेत का अवैध संग्रहण पाये जाने पर उस भूमि के स्वामी के खिलाफ प्रकरण दर्ज होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here