आई एन वी सी न्यूज़ चित्रकूट ,

राज्यपाल एवं कुलाधिपति ओमप्रकाश कोहली 13 नवम्बर को महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे। समारोह में पिछले 4 सत्रों के उत्तीर्ण 3583 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी। समारोह में विभिन्न विषयों में शोध कार्य करने वाले 222 विद्यार्थी भी डिग्रियाँ प्राप्त करेंगे। वर्ष 2013-14 से वर्ष 2016-17 के शैक्षणिक सत्रों के विविध पाठ्यक्रमों की प्रावीण्यता-सूची में सर्वोच्च अंक पाने वाले 172 विद्यार्थियों को गोल्ड मैडल से सम्मानित किया जाएगा।

दीक्षांत समारोह में देश में पहली बार भारतीय गणवेश में पगड़ी लगाकर विद्यार्थी उपाधि प्राप्त करेंगे। उपाघि प्राप्त करने के लिये छात्रों के लिए सफेद कुर्ता-पायजामा और छात्राओं के लिए सफेद सूट मान्य किया गया है। पीएचडी उपाधि एवं गोल्ड मैडल प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए पगड़ी अनिवार्य की गई है। दीक्षांत परिधान की उपलब्धता के लिए खादी भण्डार ने विश्वविद्यालय कैम्पस में ही स्टॉल लगाना सुनिश्चित किया है। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने भारतीय परिधान में दीक्षांत समारोह आयोजित करने की पहल की है।

दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का पंजीयन, शुल्क आदि की विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट mgcgvchitrakoot.com पर उपलब्ध है।