गैरसेण : बिन पानी, कैसी राजधानी

0
26

-अरुण तिवारी-

-बंद हो गैरसेण को राजधानी बनाने के बहकावे का खेल-

उत्तराखण्ड राज्य बने 20 वर्ष, 06 महीने से अधिक हो गए। गैरसेण को राजधानी बनाने की मांग इससे भी पुरानी है; 1960 के दशक की। गौर कीजिए कि गैरसेण, गढ़वाल और कुमाऊं की सीमा पर स्थित है। दोनो मण्डल के लोगों को सहूलियत होगी। इसी तर्क के आधार पर गैरसेण को राजधानी बनाने की मांग की जाती रही है। उत्तराखण्ड का्रंति दल ने तो 25 जुलाई, 1992 को ही गैरसैण को राजधानी घोषित कर दिया था। उत्तराखण्ड क्रांति दल के संस्थापक काशीसिंह ऐरी के हाथों शिलान्यास भी करा दिया था। वीर चन्द्रसिंह गढवाली भी उन लोगों में शामिल थे, जिन्होने गैरसैंण को राजधानी बनाने की मांग की थी। वीर चन्द्रसिंह गढ़वाली, पठानों पर गोली चलाने से इंकार कर देेने वाले पेशावर काण्ड के नायक थे। अतः वीर चन्द्रसिंह गढवाली के नाम पर गैरसैण का नाम पर चन्द्र नगर घोषित कर दिया। उत्तर प्रदेश के हिमालयी ज़िलों को पृथक राज्य का दर्जा देने वाली तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री रमाशंकर कौशिक की अध्यक्षता में गठित समिति ने भी गैरसेण को राजधानी बनाने की सिफारिश कर दी थी। बाबा मोहन ने इस मांग को लेकर 13 बार भूख हड़ताल की। अपनी जान गंवाई। अखिरकार फिर भी क्यों गैरसेण, आज तक राजनीतिक बास्केटबाॅल ही बनी हुई है ?

हक़ीक़त को प्रचार ज़रूरी

वर्ष 2020 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गैरसेण को अधिकारिक तौर पर ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित कर दिया है। वर्ष 2021 में गैरसेण को चार ज़िलों वाला नया मण्डल घोषित किया है; पहले से मण्डल घोषित गढ़वाल और कुमाऊं के बाद तीसरा मण्डल यानी तीसरी प्रशासनिक इकाई। किंतु शेखर पाठक जैसे विशेषज्ञों और कांग्रेस ने गैरसेण को मण्डल घोषित किए जाने को अनुपयोगी माना है।

समय आ गया कि अब इस हां-ना के इस खेल पर विराम लगा दिया जाए। हक़ीक़त को प्रचार दिया जाए कि जनाकांक्षाओं के बावजूद गैरसेण को स्थाई राजधानी तो क्या, मण्डल बनाना भी क्यूं अक़लमन्दी नहीं है ? हक़ीक़त समझने के लिए समझना होगा कि क्या होता रिचार्ज और डिस्चार्ज ज़ोन।

रिचार्ज-डिस्चार्ज

जो क्षेत्र ऊपर के पानी को भूमि के अंदर खींचकर संजोने की क्षमता रखता है, उसे रिचार्ज जोन कहते हैं। वर्षाजल के जरिए भूजल स्तर ऊपर उठाने के लिए संरचनाएं बनाने के लिए सबसे अनुकूल क्षेत्र, रिचार्ज जोन ही होता है। रिचार्ज जोन में रिचार्ज हुआ पानी ही भूमि की खड़ी और पड़ी शिराओं से होता हुआ डिस्चार्ज जोन में बाहर निकलता है। डिस्चार्ज ज़ोन का मतलब ही है कि ऐसी भू-संरचना वाला क्षेत्र, जो पानी को भूमि के अंदर संग्रह करने की बजाय, बाहर की ओर निकाले। यही कारण है कि डिस्चार्ज जोन में बनी सतही जल संरचनाओं में पानी लंबे समय तक ऊपर टिका हुआ दिखाई देता है। झरने, डिस्चार्ज ज़ोन में ही फूटते हैं। नदियों का उद्गम भी डिस्चार्ज ज़ोन से ही होता है। नदी तट डिस्चार्ज जोन ही होता है। डिस्चार्ज ज़ोन में रिचार्ज की कोई संभावना नहीं होती।

पानी पिलाने में अक्षम गैरसेण

कहना न होगा कि डिस्चार्ज ज़ोन, एक तरह से विरोधाभासी चरित्र की दुनिया होती है। एक तरफ तो अति नम होने के कारण डिस्चार्ज ज़ोन स्थाई निर्माण के लिए अनुकूल नहीं होता; दूसरी तरफ, रिचार्ज न होने के कारण भूजल विकास की संभावना भी नहीं होती। गैरसेण – गंगा और रामगंगा के डिस्चार्ज ज़ोन में ही स्थित है। लिहाजा, गैरसेण में भूजल विकास की संभावना नहीं है। गैरसेण में मौजूद एक्यूफरों की क्षमताओं और चट्टानों की संरचनाओं के कारण भी गैरसेण की भूजल भण्डारण की क्षमता कम है। इस अक्षमता के कारण गैरसेण में हैण्डपम्प से तो एक हद तक जल-निकासी संभव है। किंतु अधिक जनसंख्या होने पर नलकूपों से नहीं। रामगंगा में अभी ही इतना पानी नहीं कि गैरसेण की वर्तमान आबादी को पर्याप्त पानी पिला सके।

पानी हासिल करने का दूसरा विकल्प कर्णप्रयाग स्थित अलकनंदा नदी है। गैरसेण, कर्णप्रयाग की अलकनंदा से 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। पानी को इतनी ऊंचाई पर उठाकर ले जाने में बहुत अधिक खर्च होगा। राजधानी बनने की दशा में गैरसेण भी दिल्ली की तरह कई बार उजडे़गा, सो अलग।

गैरसेण के संबंध में पेश तकनीकी निष्कर्ष, नई दिल्ली स्थित स्कूल ऑफ प्लानिंग एण्ड आर्चिटेक्चर के हैं। स्कूल ने देहरादून और गैरसेण के बीच राजधानी चुनने का अध्ययन करते हुए उक्त तथ्य प्रस्तुत किए थे।

 

भारी निर्माण के लिए नहीं अनुकूल गैरसेण

रिपोर्ट ने वाहन व प्रदूषण से स्थानीय नदियां क्षतिग्रस्त होने की बाद कही थी। रिपोर्ट ने स्पष्ट कहा था कि स्थानीय ढाल, ढीली मिट्टी और आए दिन होने वाले भू-स्खलन के कारण भी गैरसेण भारी-भरकम निर्माण गतिविधियों के अनुकूल स्थान नहीं है। रिपोर्ट के आलोक में क्या हम भूल जाएं कि कभी आसमान से आपदा बरसी, तो क्षतिग्रस्त नदियां, गैरसेण को क्षत-विक्षत कर देंगी ? अलकनंदा पर बन रही जल-विद्युत परियोजनाओं के कारण अधिक विध्वंस का खतरा हमेशा रहेगा ही।

गौर कीजिए कि इन्ही तकनीकी तथ्यों के आधार पर न्यायमूर्ति वीरेन्द्र दीक्षित आयोग ने गैरसेण के पक्ष में रिपोर्ट नहीं दी थी। हालांकि दीक्षित आयोग को मिले 268 में से 126 सुझाव गैरसैण को राजधानी बनाने के पक्ष में थे। न्यायमूर्ति जानते थे कि दल और उम्मीदवार वोट से चुने जाते हैं। वोट का आधार, जनाकांक्षा होता है। प्रकृति, अपनी कृतियों का चुनाव पंचतत्वों के चाल-चरित्र के आधार पर करती है। अतः दीक्षित आयोग ने जनाकांक्षा से ज्यादा, 21 व्यावहारिक पहलुओं को आधार बनाया। उनमें से 04 पहलुओं को गैरसेण के पक्ष में और 17 को विपक्ष में पाया।

विध्वंसक साबित होगी तथ्यों की अनदेखी

उक्त तथ्यों को जानने के बाद भी क्या हमें गैरसेण को स्थाई अथवा अस्थाई राजधानी की मांग करनी चाहिए ? हाल का चित्र यह है कि गैरसेण को मण्डल बाद में घोषित किया गया; वहां प्राॅपर्टी डीलरों और ज़मीन ख़रीदने वालों के समाचार पहले सुर्खियों में आए। प्रश्न है कि क्या गैरसेण का भूगोल, मण्डल घोषित होने का भार भी झेल पाएगा ? गैरसेण की महज् 12,000 की छोटी सी आबादी को उसकी न्यूनतम आवश्यकता की जलापूर्ति नही कर पा रहे। प्रति व्यक्ति, प्रति दिन को न्यूनतम आवश्यकता पूर्ति के लिए 55 लीटर पानी ज़रूरी माना गया है। गर्मियों में गैरसेण को जलापूर्ति मात्र 27 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन तक दर्ज की गई है। गैरसेण राजधानी घोषित होने पर क्या होगा ? क्या उक्त तथ्यों की अनदेखी, राजधानी के भविष्य की अनदेखी साबित नहीं होगी ? नतीजा बेहद खतरनाक भी हो सकता है। 1803 में आए प्रलयंकारी भूकम्प में हुए स्थानीय विध्वंस को राजनेता भूल सकते हैं, लेकिन गैरसेण का भूगोल नहीं।

राजधानी, गैरसेण नहीं तो कौन ?

गौर कीजिए कि ऐसे ही कारणों से उत्तराखण्ड के 92 में से 71 नगरों में आपूर्ति किए गये पानी की मात्रा, तय मानक से कम बनी हुई है। ऐसे में यह उत्तराखण्ड की स्थाई राजधानी देहरादून व गैरसैण नहीं, तो क्या हो ? यह तय करते वक्त भूले नहीं कि मूल आंकाक्षा, गैरसेण नहीं थी। मूल आकांक्षा थी – पहाड़ की राजधानी पहाड़ में। ऐसा स्थान, जहां गढ़वाल और कुमाऊं – दोनो मण्डल के लोगों को आने-जाने में सहूलियत हो। क्या गैरसेण से लगभग 35 किलोमीटर दूर स्थित अल्मोड़ा के चौखुटिया और श्रीनगर गढ़वाल के बीच का कोई रिचार्ज ज़ोन उत्तराखण्ड की स्थाई राजधानी क्षेत्र हो सकता है ? चौखुटिया  मतलब चार पैर। 101 ग्रामसभाओं वाले चौखुटिया से चार दिशाओं में चार मार्ग खुलते हैं – रामनगर, कर्णप्रयाग, रानीखेत और तादगताल। यहां हवाई अड्डा भी है और रेललाइन का प्रस्ताव भी। अध्ययन करके देखना चाहिए।

*****

परिचय -:

अरुण तिवारी

लेखक ,वरिष्ट पत्रकार व् सामजिक कार्यकर्ता

1989 में बतौर प्रशिक्षु पत्रकार दिल्ली प्रेस प्रकाशन में नौकरी के बाद चौथी दुनिया साप्ताहिक, दैनिक जागरण- दिल्ली, समय सूत्रधार पाक्षिक में क्रमशः उपसंपादक, वरिष्ठ उपसंपादक कार्य। जनसत्ता, दैनिक जागरण, हिंदुस्तान, अमर उजाला, नई दुनिया, सहारा समय, चौथी दुनिया, समय सूत्रधार, कुरुक्षेत्र और माया के अतिरिक्त कई सामाजिक पत्रिकाओं में रिपोर्ट लेख, फीचर आदि प्रकाशित।

1986 से आकाशवाणी, दिल्ली के युववाणी कार्यक्रम से स्वतंत्र लेखन व पत्रकारिता की शुरुआत। नाटक कलाकार के रूप में मान्य। 1988 से 1995 तक आकाशवाणी के विदेश प्रसारण प्रभाग, विविध भारती एवं राष्ट्रीय प्रसारण सेवा से बतौर हिंदी उद्घोषक एवं प्रस्तोता जुड़ाव। इस दौरान मनभावन, महफिल, इधर-उधर, विविधा, इस सप्ताह, भारतवाणी, भारत दर्शन तथा कई अन्य महत्वपूर्ण ओ बी व फीचर कार्यक्रमों की प्रस्तुति। श्रोता अनुसंधान एकांश हेतु रिकार्डिंग पर आधारित सर्वेक्षण। कालांतर में राष्ट्रीय वार्ता, सामयिकी, उद्योग पत्रिका के अलावा निजी निर्माता द्वारा निर्मित अग्निलहरी जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के जरिए समय-समय पर आकाशवाणी से जुड़ाव।

1991 से 1992 दूरदर्शन, दिल्ली के समाचार प्रसारण प्रभाग में अस्थायी तौर संपादकीय सहायक कार्य। कई महत्वपूर्ण वृतचित्रों हेतु शोध एवं आलेख। 1993 से निजी निर्माताओं व चैनलों हेतु 500 से अधिक कार्यक्रमों में निर्माण/ निर्देशन/ शोध/ आलेख/ संवाद/ रिपोर्टिंग अथवा स्वर। परशेप्शन, यूथ पल्स, एचिवर्स, एक दुनी दो, जन गण मन, यह हुई न बात, स्वयंसिद्धा, परिवर्तन, एक कहानी पत्ता बोले तथा झूठा सच जैसे कई श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रम।

साक्षरता, महिला सबलता, ग्रामीण विकास, पानी, पर्यावरण, बागवानी, आदिवासी संस्कृति एवं विकास विषय आधारित फिल्मों के अलावा कई राजनैतिक अभियानों हेतु सघन लेखन। 1998 से मीडियामैन सर्विसेज नामक निजी प्रोडक्शन हाउस की स्थापना कर विविध कार्य।

संपर्क -: ग्राम- पूरे सीताराम तिवारी, पो. महमदपुर, अमेठी,  जिला- सी एस एम नगर, उत्तर प्रदेश ,  डाक पताः 146, सुंदर ब्लॉक, शकरपुर, दिल्ली- 92 Email:- amethiarun@gmail.com . फोन संपर्क: 09868793799/7376199844

Disclaimer : The views expressed by the author in this feature are entirely his own and do not necessarily reflect the views of INVC NEWS.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here