Thursday, May 28th, 2020

गुणवत्तापरक शिक्षा ही प्रमुख लक्ष्य

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा है कि गर्मी की छुट्टियों के बाद पुनः प्रारम्भ हो रहे प्रदेश के सभी परिषदीय विद्यालयों में साफ-सफाई एवं स्वच्छ पीने के पानी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने इस संबंध में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि इसका कड़ाई से अनुपालन किया जाय। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई के सभी कार्य जून के अंतिम सप्ताह तक पूर्ण कर लिए जाएं, जिससे जुलाई में प्रारंभ हो रहे शिक्षण कार्य को सुचारु रूप से आगे बढ़ाया जा सके।

श्रीमती जायसवाल ने कहा कि जुलाई से प्रारंभ हो रहे स्कूल चलो अभियान के तहत पढ़ने योग्य आयु-वर्ग के सभी बच्चों का स्कूलों में नामांकन करवाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक सभी अभिभावकों से संपर्क करें एवं उनके साथ बैठक करें। उन्होंने कहा कि स्कूल चलो अभियान के तहत आउट ऑफ स्कूल बच्चों का नामांकन कर सभी छात्र-छात्राओं का आगामी 31 जुलाई तक आधार नामांकन अवश्य कराएं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को किताबें जूता मोजा एवं ड्रेस आदि का वितरण समय से सुनिश्चित किया जाए एवं बच्चों को मिड-डे मील 1 जुलाई से दिए जाने हेतु आवश्यक सभी कदम उठाये जाएं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में खेल योगा एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आदि गतिविधियों का भी आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा ही विभाग का सबसे प्रमुख लक्ष्य है। इसमें किसी प्रकार की उदासीनता को गम्भीरता से लिया जायेगा।



 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment