Dr Raman SIngh INVC NEWSआई एन वी सी न्यूज़
रायपुर,

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार गांव, गरीब और किसानों की सरकार है और उनकी बेहतरी के लिए ही समर्पित है। डॉ. सिंह ने आज दोपहर जिला मुख्यालय मुंगेली में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि यह नया जिला है। लगभग चार साल पहले मुंगेली सहित बनाए गए सभी नौ नये जिलों में अब सड़क नेटवर्क सहित हर प्रकार की जन-सुविधाओं का तेजी से विकास हो रहा है। अल्प वर्षा और सूखे की प्राकृतिक आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकार किसानों और ग्रामीणों के साथ है। जरूरतमंद लोगों के लिए सूखा प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में रोजगारमूलक कार्य खोले जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने संक्षिप्त प्रवास के दौरान जिले की जनता को लगभग 163 करोड़ 82 लाख रूपए के 186 विभिन्न निर्माण कार्यो की सौगात दी।  उन्होंने इनमें से करीब 46 करोड़ 49 लाख रूपए के पूर्ण होे चुके 46 निर्माण कार्याे का लोकार्पण और 117 करोड़ 33 लाख रूपए के 140 नये स्वीकृत निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। डॉ. सिंह ने वहां डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम का भी लोकार्पण किया। कार्यक्रम में खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, संसदीय सचिव श्री तोखन साहू, लोकसभा सांसद श्री लखन लाल साहू, विधायक श्री राजू सिंह क्षत्री, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा बघेल और स्थानीय नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सावित्री सोनी सहित अनेक जनप्रतिनिधि और हजारों की संख्या में जिले के किसान तथा आम नागरिक उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर वहां जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा अपनी-अपनी योजनाओं पर आधारित विकास प्रदर्शनी का भी शुभारंभ और अवलोकन किया।
मुख्य अतिथि की आसंदी से समारोह में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए डॉ. रमन सिंह ने कहा कि चार साल पहले वर्ष 2012 में नौ नये जिलों का गठन किया गया था। जिला बनने के बाद मुंगेली में भी विकास की गति में तेजी आयी है। सभी नये जिलों में लगभग हर प्रकार की अधोसंरचनाओं का तीव्र गति से निर्माण हुआ है और हो रहा है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार वास्तव में गांव, गरीब और किसानों के समग्र विकास के लिए समर्पित है। किसानों को उनकी फसल का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए प्रदेश सरकार ने सहकारी समितियों के माध्यम से समर्थन मूल्य नीति के तहत धान खरीदी की बेहतर व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष सूखे की प्राकृतिक विपदा आई है, लेकिन हमारे किसानों और ग्रामीणों को घबराने की जरूरत नहीं है। विपदा की इस घड़ी में सरकार उनके साथ है। राज्य सरकार ने लगभग 22 लाख किसानों को अगले साल खरीफ के दौरान बोनी के लिए एक क्विंटल तक धान बीज निःशुल्क देने का निर्णय लिया है। उन्हें फसलों की सिंचाई के लिए कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत पहले से ही हम 7500 यूनिट बिजली हर साल निःशुल्क दे रहे हैं, लेकिन इस वर्ष सूखे की स्थिति को देखते हुए उन्हें डेढ़ यूनिट अतिरिक्त बिजली भी मुफ्त देने का निर्णय लिया गया है। इस प्रकार सूखाग्रस्त जिलों के किसानों को इस वर्ष नौ हजार यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए स्कूलों में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर राज्य सरकार ने शिक्षा गुुणवत्ता अभियान की शुरूआत कर दी है। युवाओं के कौशल उन्नयन पर विशेष जोर दिया गया है और मुंगेली सहित सभी 27 जिलों में उनके कौशल प्रशिक्षण के लिए लाइवलीहुड कॉलेजों की स्थापना की जा चुकी है।
डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत मंुगेली जिले के तीन विकासखण्डों- पथरिया, मंुगेली और लोरमी के ग्रामीण क्षेत्रों में 28 करोड़ 76 लाख रूपए की लागत से बनने वाले लगभग 14 हजार परिवारों के लिए व्यक्तिगत शौचालयों का भी शिलान्यास किया। डॉ. सिंह ने लोक निर्माण विभाग द्वारा लगभग दस करोड़ 17 लाख रूपए की लागत से निर्मित 15 निर्माण कार्यो का लोकार्पण और तीन नये निर्माण कार्यो का भी शिलान्यास किया। इनमें पूर्ण हो चुके दस हाई स्कूल भवन और एक हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन सहित मंुगेली में निर्मित जिला होम गार्ड बैरक का लोकार्पण भी शामिल है। हाईस्कूल भवनों का निर्माण ग्राम फरहदा, मोतिमपुर, पुछेली, दाबो, बांकी, सेमरचुआ, सेमरकोना, बूचीपारा, गोइन्दा और बरेला में  तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन का निर्माण ग्राम नवागांव (चीनू) में किया गया है। डॉ. सिंह ने जिले के पथरिया, मुंगेली और लोरमी जनपद पंचायतों  (विकासखंडों)  में विभिन्न योजनाओं के तहत कई निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने इस मौके जनपद पंचायत मुंगेली के लिए मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास योजना के तहत ग्राम पंचायत दशरंगपुर में 20 लाख रूपए की लागत से बनने वाली 10 नालियों के निर्माण, ग्राम पंचायत लालाकापा में 11 लाख 40 हजार रूपए की लागत से बनने वाले 5 सी.सी. रोड, ग्राम पंचायत धपई में नौ लाख 12 हजार रूपए की लागत से बनने वाले 4 सीसी रोड सहित कई गांवों के सीमेंट कांक्रीट रोड (सी.सी. रोड) आदि के कार्य शामिल हैं।     डॉ. रमन सिंह ने मुंगेली कार्यक्रम में जनपद पंचायत लोरमी के अंतर्गत ग्राम पंचायत घठोली, मनोहरपुर तथा कठौतिया में दस-दस लाख रूपये से निर्मित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र और छह लाख 50 हजार रूपए की लागत से  ग्राम पंचायत डिंडौरी (चि.) में निर्मित सामुदायिक भवन का भी लोकार्पण किया। उन्होंने इस मौके पर ग्राम पंचायत झाफल के लिए 19.38 लाख रूपये की लागत से बनने वाले अटल समरसता भवन का शिलान्यास किया।      डॉ. रमन सिंह ने आज के कार्यक्रम में मुंगेली जिले में लोक निर्माण विभाग द्वारा लगभग 10 करोड़ 17 लाख रूपये की लागत से निर्मित 15 कार्यो का लोकार्पण एवं और तीन कार्यो का शिलान्यास किया। इनमें दस हाई स्कूल भवन, एक हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन, मुंगेली में होमगार्ड बैरक आदि शामिल हैं। डॉ. सिंह ने मुंगेली के कार्यक्रम में ग्राम करही, झलियापुर , टेमरी में निर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र भवनों का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अंतर्गत तीन करोड़ 81 लाख लाख रूपये की लागत वाले कुल 13 कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें विभिन्न गांवों के लिए शाला भवन, मिनी स्टेडियम, सामुदायिक भवन आदि के कार्य शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here