Close X
Tuesday, June 22nd, 2021

गधे पर सज-धजकर बैठे BJP नेता, फिर निकली बारात


इंदौर. अच्छी बारिश के लिए टोटकों की परंपरा नई नहीं है. मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) में शहर से सटे राऊ कस्बे (Rau) में भी बेहतर बारिश के लिए लोग टोटके आजमाते हैं. इसी क्रम में बीते दिनों भाजपा (BJP) नेता शिव डिंगू समेत बड़ी संख्या में लोगों ने गधे पर बारात निकाली. दूल्हे की तरह सज-धजकर गधे पर उल्टे बैठे भाजपा नेता को देख नगरवासी हैरान रह गए. गाजे-बाजे के साथ निकली बारात मुख्य मार्ग से होते हुए राऊ के श्मशान घाट तक पहुंची, वहां राई और नमक लेकर उलटी परिक्रमा कर अच्छी बारिश की कामना की गई. इस अनोखी बारात का Video सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.
आयोजन में शामिल लोगों का कहना है कि ये टोटका पहले भी कारगर साबित हुआ है और अच्छी बारिश हुई है. भाजपा नेता शिव डिंगू का कहना है कि ये एक प्राचीन टोटका है. बारिश नहीं होने पर पुराने जमाने से ऐसा किया जा रहा है, गधे पर गांव के सरपंच या गांव के पटेल को बैठाया जाता है. लोगों ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार अभी तक 4 इंच कम बारिश हुई है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों के किसान परेशान हैं. उनकी फसलें सूखने लगीं हैं. बीते साल इंदौर में इस समय तक 15.8 इंच बारिश हो गई थी, जबकि मौजूदा स्थिति में पानी 11.6 इंच ही गिरा है. इसलिए लोग टोना-टोटके का सहारा ले रहे हैं और अच्छी बारिश की कामना कर रहे हैं.

कोरोना काल में आयोजन ने बढ़ाया खतरा
इधर, बारिश के लिए राऊ में टोना-टोटका के बीच कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे का भी अंदेशा जताया जा रहा है. COVID-19 को लेकर इंदौर जिला रेड जोन में है. यहां रोज 100 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. बावजूद इसके लोगों ने इस प्रकार का आयोजन कर संक्रमण को बढ़ावा देने काम किया. आयोजन के दौरान कोरोना गाइडलाइन की जमकर धज्जियां उड़ाई गई. लोगों ने ना तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया और न ही मास्क लगाए थे. साथ ही भीड़ इकट्ठा कर जिले में लागू धारा 144 का भी उल्लंघन किया. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment