कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना कल

0
61

ज़ाकिर हुसैन

नई दिल्ली.    पंद्रहवीं लोकसभा चुनाव के लिए कल सुबह आठ बजे मतों की गिनती का काम शुरू हो जाएगा.   लोकसभा के साथ ही तीन प्रदेशों आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव के लिए भी मतों की गिनती का काम कल शुरू होगा.

चुनाव आयोग ने देशभर में मतगणना के लिए कुल 1080 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां कड़ी सुरक्षा के बीच मतों की गिनती का काम होगा. मतगणना के लिए 60 हजार से ज्यादा कर्मचारी तैनात किए गए हैं.  अनुमान है कि एक से दो घंटे के बीच पहला रुझान सामने आ जाएगा. 

लोकसभा चुनाव के लिए 29 राज्यों और छह केन्द्र शासित प्रदेशों की 543 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश विधानसभा की 294,  उड़ीसा की 147 और सिक्किम की 32 सीटों के भी वोट डाले गए.  लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे कुल 8070 उम्मीदवारों में 556 महिलाएं शामिल हैं।

राजधानी में आयोग के कार्यालय निर्वाचन सदन के सामने चुनाव नतीजे आम जनता के लिये दो डिस्प्ले बोर्डों के जरिए प्रदर्शित किए जाएंगे। चुनाव के नतीजे और रुझान आयोग की विशेष वेबसाइट http://eciresults.nic.in पर भी देखे जा सकते हैं.  

उधर, नतीजे आने से पहले ही सभी सियासी दलों ने जोड़-तोड़ शुरू कर दिया है. हर किसी की नज़र अब कल घोषित होने वाले चुनाव नतीजों पर हैं. सियासी दलों के वरिष्ठ नेताओं के समर्थकों ने अपने-अपने नेता की कामयाबी के लिए पूजा-पथ शुरू कर दिया है. इतना ही नहीं भावी प्रधानमंत्री को लेकर भी ज्योतिषी भविष्यवाणियां करने लगे हैं.  अब उनकी गणना कितनी सही है यह तो चुनाव नतीजे सामने आने के बाद पता चल जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here