Close X
Wednesday, November 25th, 2020

क्या है देश में कोरोना का हाल - क्या जनता और सरकार को कर देगा बेहाल !

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, देश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं, आज देश में ऑक्सीजन का उत्पादन 6,900 मीट्रिक टन से ज्यादा है
पिछले एक हफ्ते में 76 हजार से ज्यादा लोगों की जांच हुई, यूपी में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, '' मैंने कोविड-19 का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया और उसका रिजल्ट पॉजिटिव आया है। मैं एसिम्प्टोमैटिक हूं और पूरी तरह स्वस्थ्य हूं। गाइडलाइन के मुताबिक मैंने खुद को आईसोलेट कर लिया है। मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से अनुरोध है कि कृपया वह गाइडलाइन का पालन करें।''


इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में अब तक हुए संक्रमितों में केवल 1/5 हिस्सा ही एक्टिव केस रह गया है। मतलब 49 लाख मरीजों में केवल 9.81 लाख मरीज ही ऐसे रह गए हैं जिनका इलाज चल रहा है। बाकी 38.50 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं और 80 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि मौजूदा समय देश में 5 राज्य ऐसे हैं जहां 60% से ज्यादा एक्टिव केस हैं। इनमें भी 14 राज्य और केंद्र शासित राज्य ऐसे हैं जहां अभी 5 हजार से भी कम एक्टिव केस है। 18 राज्य और केंद्र शासित राज्य में 5 से 50 हजार के बीच और 4 राज्यों में 50 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है। पिछले एक हफ्ते में 76 लाख से ज्यादा लोगों की जांच हुई।

महाराष्ट्र में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ रहा
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र और यूपी में संक्रमण से मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। महाराष्ट्र में जहां जुलाई में हर दिन करीब 202 लोगों की मौत हो रही थी वो अब बढ़कर 409 हो गया है। इसी तरह उत्तर प्रदेश में जुलाई के महीने में हर दिन करीब 19 लोगों की मौत हो रही थी जो अब 75 से 76 के बीच हो गई है। कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में मरने वालों की संख्या में पहले की अपेक्षा गिरावट दर्ज की गई है।

ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं
स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। आज देश का ऑक्सीजन उत्पादन 6,900 मीट्रिक टन से कुछ ज्यादा है। बोले- समस्या तब होती है जब इन्वेंटरी मैनेजमेंट नहीं होता है। सभी राज्यों को इन्वेंट्री मैनेजमेंट सुनिश्चित करने की जरूरत है ताकि समय रहते ऑक्सीजन को फिर से भरा जा सके।


कोरोना अपडेट्स

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डीजी प्रोफेसर बलराम भार्गव ने बताया है कि देश में 3 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के स्टेज में हैं। कैडिला और भारत बायोटेक के फेज-1 के ट्रायल पूरे हो गए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ने फेज-2 पूरा कर लिया है। फेज-3 के ट्रायल की मंजूरी मिलते ही 1500 मरीजों पर ट्रायल शुरू कर देगा।
मध्यप्रदेश के ब्यावरा से कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी की कोरोना से मौत हो गई। उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में बीती रात आखिरी सांस ली। गोवर्धन दांगी राज्य के पहले विधायक हैं, जिनकी कोरोना से मौत हुई। उधर, कर्नाटक के अर्बन डेवलपमेंट मंत्री बी बासवराज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती किया गया है।
उत्तराखंड सरकार ने केंद्र सरकार से 10 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग की है। सरकार ने कहा कि आपात परिस्थितियों से निपटने के लिए इंतजाम करना जरूरी है।
दिल्ली विधानसभा का मेन हॉल मंगलवार को सैनिटाइज किया गया। दिल्ली सचिवालय के मुताबिक तीन विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। ऐसे में यह कार्रवाई की गई। तीनों विधायकों के संपर्क में आने वाले अन्य सभी विधायकों और अफसरों को सलाह दी गई है कि वह खुद को कुछ दिन आईसोलेट कर लें।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार सुबह अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, सोमवार को 83 हजार 808 केस सामने आए। वहीं, 1054 लोगों की मौत हुई। इसके साथ देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 49 लाख 30 हजार 237 हो गया है। इनमें 9 लाख 90 हजार 61 एक्टिव केस हैं। 38 लाख 59 हजार 400 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। वहीं, अब तक 80 हजार 776 मरीजों की जान जा चुकी है।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि देश में सोमवार को 10 लाख 72 हजार 845 कोरोना सैंपल की जांच की गई। इस तरह अब 5 करोड़ 83 लाख 12 हजार 273 टेस्ट किए जा चुके हैं।

पांच राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश
राज्य में संक्रमितों की संख्या 90 हजार से ज्यादा हो गई है। सोमवार को अब तक के सबसे ज्यादा 2483 मामले सामने आए। वहीं, एक ही दिन में 29 लोगों की मौत भी हुई है, इनमें सबसे ज्यादा 12 ग्वालियर जिले में। छिंदवाड़ा में 9 और भोपाल में भी 5 लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। संक्रमण की दर भी 11.9% पर पहुंच गई है। राज्य में इसी रफ्तार से केस बढ़ते रहे तो 21 सितंबर तक कुल संक्रमितों की संख्या एक लाख पार हो जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार अब लोगों को कोरोना की भयावहता के बारे में बताएगी, ताकि लोग डरें और खुद सावधानी बरतें। सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं को सक्रिय होकर कोरोना से बचाव की सावधानियां बतानी होंगी।


2. राजस्थान
राज्य में सोमवार को रिकॉर्ड 1700 से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित मिले। 14 मरीजों की मौत हो गई। मृतकों में जयपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर के 2-2 जबकि धौलपुर, कोटा, सीकर, झालावाड़, करौली और उदयपुर का एक-एक रोगी शामिल है। हालांकि, जोधपुर स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी रिपोर्ट में 9 मौतें बताई गई।

राजधानी जयपुर में मरने वालों की संख्या 301 हो गई है। राज्य की 24% मौतें जयपुर में ही हुई हैं। जयपुर के अस्पतालों में मरीजों को बेड तक नहीं मिल रहे हैं। कोविड टेस्टिंग की बात करें तो मई, जून और जुलाई में जोधपुर आगे था, लेकिन 14 सितंबर तक के आंकड़ों के हिसाब से जयपुर आगे है।


3. बिहार
राज्य में सोमवार को एक लाख लोगों के कोरोना टेस्ट हुए। हालांकि, पिछले एक हफ्ते में हो रहे टेस्ट के मुकाबले यह संख्या कम है। फिर भी राज्य में 49.9 लाख लोगों के सैंपल्स की जांच की जा चुकी है।
उधर, पटना जिले में सोमवार को 198 मरीज मिले हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23924 हो गई है। इनमें 21882 मरीज ठीक हो चुके हैं। अभी 1944 एक्टिव केस हैं। रिकवरी रेट 91% हो गई है।


4. महाराष्ट्र
राज्य में सोमवार को कोरोना के 17 हजार 66 नए मामले सामने आए, 15 हजार 789 डिस्चार्ज हुए और 257 मौतें हुईं। राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10 लाख 77 हजार 374 हो गई। इनमें 7 लाख 55 हजार 850 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2 लाख 91 हजार 256 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।


5.उत्तर प्रदेश
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के गर्वनर रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनका रसोइया तीन दिन पहले कोरोना पॉजिटिव आया था। इसके बाद शुरुआती लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य विभाग ने कल्याण सिंह का भी सैंपल लिया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राज्य में अब तक कुल 17 मंत्री कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। PLC.
 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment