क्या यह है वैन बैंकिंग का बढ़ता क्रेज़?

0
32
adfआई एन वी सी,

रायपुर,
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सवेरे यहां अपने निवास के सामने निजी क्षेत्र की कम्पनी आई.सी.आई.सी.आई बैंक की चलती-फिरती शाखा ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ वाहन सेवा का लोकार्पण किया। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ दूसरा राज्य है, जहां आई.सी.आई.सी.आई बैंक ने पहियों पर बैंक के रूप में अपनी चलित शाखा की शुरूआत की है।

    डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में आम जनता की सुविधा के लिए सार्वजनिक और निजी, दोनों ही क्षेत्रों की मान्यता प्राप्त बैकिंग सेवाओं के अधिक से अधिक विस्तार की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि एटीएम सहित अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण यह चलती-फिरती बैंक शाखा बैंकिंग के क्षेत्र में एक अच्छा प्रयोग है। डॉ. सिंह ने चलित शाखा के शुभारंभ पर बैंक को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि ग्रामीणों को इसका फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के गांवों में मनरेगा सहित अनेक योजनाएं चल रही हैं। महिला स्व-सहायता समूहों की आर्थिक गतिविधियों का भी गावों में काफी विस्तार हुआ है। इन योजनाओं से जुड़े ग्रामीणों को राशि जमा करने के लिए स्थानीय स्तर पर या उनके गांव के आस-पास बैंक सुविधा मिलनी चाहिए। राज्य सरकार इस दिशा में सजग है और बैंकों से समन्वय बनाकर इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

    बैंक के कार्यकारी निदेशक श्री राजीव सभरवाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि ‘ब्रांच ऑन व्हील्स’ भारत में किसी भी निजी क्षेत्र के बैंक द्वारा प्रारंभ अपने किस्म की पहली उपभोक्ता सेवा है। यह इस बैक की एक एटीएम सुविधा से सुसज्जित एक चलती-फिरती शाखा है। इसमें बचत खाते, ऋण, नगदी जमा, आहरण तथा अपने खाते की रकम के बारे में पूछताछ, विवरण, राशि अंतरण, डी.डी. और पी.ओ संग्रहण जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। इस चलती-फिरती शाखा का परिचालन बैंक विहीन गांवों में दिन के अलग-अलग निर्धारित समय पर किया जाएगा। इसे एक निर्धारित स्थान पर तैनात किया जाएगा। इस चलती-फिरती बैंक शाखा में जीपीएस ट्रेकिंग प्रणाली, थ्री-जी कनेक्शन युक्त लैपटॉप, एलईडी टीव्ही, तिजोरी, प्रिन्टर, जन-उदघोषणा प्रणाली, जाली चेकों और जाली नोटों की पहचान करने वाली मशीन और नोट गिननेवाली मशीन की सुविधा की दी गयी है। इसका प्रबंधन बैंक के दो अधिकारियों सहित एक सुरक्षा कर्मी द्वारा किया जाएगा।

    बैंक अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री के हाथों आज लोकार्पित इस चलती-फिरती शाखा का परिचालन आठ गांवों में किया जाएगा, जिनमें जांजगीर-चांपा जिले के ग्राम पचोरी, अफरीद, सोंठी और हाथनेवरा तथा  जिला कोरिया के अन्तर्गत ग्राम बरकापारा, डुबचोला, सरभोका और सेंधा-मोरगा शामिल हैं।इस समय छत्तीसगढ़ में इस बैंक की 36 शाखाएं कार्यरत हैं। इस बैक की निकटतम शाखा “ब्रांच ऑन व्हील्स” की मूल शाखा के रूप में काम करेगी और उसके लिए समस्त नगदी तथा लेन-देन के कार्यों को संचालित करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here