कौशल विकास के लिए इग्नू लगाएगा कैम्प

0
23

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ ,
इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ छात्रों के दक्षता उन्नयन हेतु तीन दिवसीय कांउसलिंग कैम्प का आयोजन 10 से 12 फरवरी, 2018 के मध्य आयोजित करेगा, जिसमें इग्नू के अधिकारियों द्वारा इच्छुक छात्रों को कौशल विकास के पाठ्यक्रमों की जानकारी प्रदान की जाएगी।

डा0 मनोरमा सिंह , इग्नू क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि इस कांउसलिंग कैम्प की शुरूआत रविवार, दिनाँंक 11 फरवरी, 2018 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला पी.जी. कालेज, अलीगंज स्थित इग्नू अध्ययन केन्द्र से प्रातः 11 बजे से होगी। आंगतुक छात्रों एवं उनके अभिवावकों को इग्नू द्वारा संचालित छः माह के सर्टिफिकेट एवं एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की जानकारी प्रदान की जाएगी, जो कि छात्रों के ज्ञान का संवर्धन कर उनके कौशल विकास में सहायक सिद्ध हो। इस कैम्प की जानकारी अनेक महाविद्यालयों के छात्रों को सूचना एस.एम.एस. के माध्यम से दी जा रही है। कौशल विकास के महत्व को देखते हुए इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र नें कुछ पाठ्यक्रमों का चुनाव किया है जिनके संबध सीधें रोजगार से हैं अथवा प्रतियोगी परिक्षाओं में भाग ले रहे विद्यार्थियों के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण हैं। ऐसे पाठ्यक्रमों की सम्पूर्ण जानकारी छात्रों से बात कर तथा उनके अभिरूचि के अनुसार इग्नू अधिकारियों द्वारा इस कैम्प में प्रदान की जाएगी। डा0 मनोरमा सिंह ने ये भी बताया कि कांउसलिंग कैम्प के साथ एकल खिड़की के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं जन जाति के अभ्यर्थियों को स्नातक स्तर तक के पाठ्यक्रमों में निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त जो अन्य विद्यार्थी प्रवेश लेने के इच्छुक होंगें, उन्हें भी तत्कालिक प्रवेश प्रदान किया जाएगा, तथा प्रवेश शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

सहायक क्षेत्रीय निदेशक, श्री अंशुमान उपाध्याय ने बताया कि सोमवार एवं मंगलवार को इस कांउसलिंग कैम्प का आयोजन वृंदावन योजना, तेलीबाग स्थित इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र पर किया जाएगा। परंपरागत महाविद्यालियों में पढ़ रहे छात्र एवं छात्राएं यदि इग्नू द्वारा संचालित छः माह का सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम मंे प्रवेश लेकर उत्तीर्ण होतें हैं, तो उनके ज्ञान में मूल्य संवर्धन के साथ रोजगार की संभावनाओं में भी संवृद्धि होती है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए इस तीन दिवसीय कैम्प का आयोजन किया जा रहा है जिससे विद्यार्थी एवं उनके अभिवावक अपनी कांउसलिंग कराएं तथा दूरस्थ शिक्षा के विश्व के विशालतम संस्थान से जुड़कर उत्कृष्ट उच्च शिक्षा का लाभ उठाएं। इग्नू के कई पाठ्यक्रम इन क्षेत्रों में जैसे मधुमक्खी पालन, एन.जी.ओ. प्रबंधन, ग्रामीण विकास, परिवार एवं पोषण, खाद्य सुरक्षा, वर्षा जल संचयन तथा जैविक खेती जैसी विधाओं में संचालित किये जातें हैं जिनसे छात्रों को अपना उद्यम प्रांरभ करने में सुविधा होती है। इसके अतिरिक्त जो भी ऐसे व्यक्ति या महिलांए जिनकी  किन्हीं कारणोंवश छूट चुकी है उन्हें पुनः उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर इग्नू द्वारा प्रदान करवाया जाता है। विद्यार्थी केन्द्रित शिक्षा के कारण इग्नू द्वारा प्रदत्त उच्च शिक्षा बहुत सारे नियम जैसे न्यूनतम अंक, आयु, सीटों की बाध्यता, पठन स्थान एवं समय से मुक्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here