Close X
Saturday, January 23rd, 2021

कोविड वैक्सीन के लिए माइक्रो प्लान तैयार

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
राज्य में कोरोना से प्रतिरक्षा के लिए आने वाली  वैक्सीन के उचित प्रबंधन और स्टोरेज व्यवस्था के लिए पूर्व में ही व्यवस्थाएं उपलब्ध है जिन्हें आने वाले दिनों में और सुदृढ़ कर लिया जाए । साथ ही वैक्सीन वितरण के लिए समय से पहले ही माइक्रो प्लान तैयार किया जाकर प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए ।

मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने बुधवार को राज्य में कोविड-19 से प्रतिरक्षा के लिए आने वाली वैक्सीन के प्रबंधन के सम्बन्ध में आवश्यक तैयारियों की समीक्षाओं के लिए स्टेट स्टीयरिंग कमेटी(टीकाकरण) की बैठक में यह बात कही।

मुख्य सचिव श्री आर्य ने कोविड-19 के टीकाकरण के लिए भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सबसे पहली प्राथमिकता में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने टीकाकरण के लिए फ्रंटलाइन कोरोना वरियर्स  को भी प्राथमिकता देने की बात कही। मुख्य सचिव ने कोविड-19 टीकाकरण की व्यापक ट्रेकिंग करने की चर्चा करते हुए कहा कि क्योंकि यह वैक्सीन दो बार लगनी है इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि पहली बार टीकाकरण के बाद व्यक्ति दूसरी बार अवश्य टीका लगाने आए।

 उन्होंने राज्य में कोल्ड चौन सिस्टम और हैल्थ केयर वर्कस के डेटा कलेक्शन की विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि डेटाबेस के लिए सॉफ्टवेयर आधारित प्रभावी व्यवस्था विकसित की जाए जिसमें सभी राजकीय एवं निजी चिकित्सकीय संस्थानों के हैल्थ वर्कर्स एवं अन्य संवर्ग का भी डाटा बेस तैयार किया जाएगा।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन ने विभिन्न तैयारियों के बारे में विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया ।मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नरेश ठकराल ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन के प्रबंधन के लिए राज्य में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया गया है जिसकी प्रत्येक माह बैठक होगी। जिला स्तर पर गठित कमेटी की बैठक प्रत्येक पखवाडे़ होगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन के प्रबंधन एवं वितरण के लिए डेटा बेस तैयार किया जा रहा है।
 
बैठक में यह भी तय किया गया कि टीकाकरण के संबंध में आम जन के मन में किसी भी प्रकार की भ्रांतियां उत्पन्न न हो इसके लिए मीडिया से सकारात्मक सहयोग लिया जाए।

स्टेट स्टीयरिंग कमेटी(टीकाकरण) की बैठक में वित्त विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अखिल अरोरा, गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री वी. श्रवण कुमार, ऊर्जा सचिव श्री दिनेश कुमार, चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव श्री वैभव गलारिया, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की सचिव मंजू राजपाल, महिला एवं बाल विकास सचिव श्री के.के. पाठक, सचिव,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, श्री सिद्धार्थ महाजन, परिवहन आयुक्त श्री रवि जैन, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त श्री महेन्द्र सोनी, तथा निदेशक स्थानीय निकाय श्री दीपक नंदी सहित यूनिसेफ के प्रतिनिधि डॉ. देवेंद्र एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment