Saturday, June 6th, 2020

कोरोना वायरस - WHO ने घोषित की महामारी

नई दिल्ली,कोरोना वायरस दुनिया भर के 100 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। अब तक दुनिया भर में 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया। भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक 60 से ज्यादा लोगों में इसके संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

बुधवार को अकेले केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 8 नए मामले सामने आए। अब तक महाराष्ट्र में 11 तो यूपी में भी 9 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने 15 अप्रैल तक राजनयिकों, यूएन व अंतरराष्ट्रीय संगठनों से जुड़े लोगों, रोजगार के लिए जारी किए गए वीजा को छोड़कर सभी तरह के वीजा को 15 अप्रैल 2020 तक सस्पेंड कर दिया है।
 
15 अप्रैल तक सभी टूरिस्ट वीजा सस्पेंड
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से सीधे या इन देशों की 15 फरवरी के बाद यात्रा कर भारत आने वाले यात्रियों को कम से कम 14 दिनों तक अलग-थलग रखा जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि ओसीआई कार्ड होल्डरों को दी गई वीजा फ्री ट्रैवल की सुविधाय को 15 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गा है। यह 13 मार्च 2020 को प्रभावी होगा।

 
यूपी में 9, केरल में 17 मामले
देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के 60 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि केरल में 8, दिल्ली और राजस्थान में संक्रमण के 1-1 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा कि इनमें दिल्ली में पॉजिटिव पाए गए 5 मामले और उत्तर प्रदेश के 9 लोग शामिल हैं, जिनमें बुधवार शाम तक संक्रमण की पुष्टि हुई है। यूपी में 77 सैंपलों के नतीजों का अभी इंतजार है। कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोविड-19 के क्रमश: 4 और 2 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना संक्रमण के 10 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि कोरोना संक्रमण के पुणे में 8 और मुंबई में 2 मामलों की पुष्टि हुई है।
 
महाराष्ट्र में 11 मामलों की पुष्टि
मुम्बई में दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद महाराष्ट्र में इसके कुल 11 मामलों की पुष्टि हो गई है। सीएम उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 10 पोजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें 8 पुणे से और 2 मुम्बई से हैं। हालांकि, बाद में नागपुर में एक और केस की पुष्टि हुई। पीड़ित शख्स हाल ही में अमेरिका से लौटा था। मुम्बई में भी कोरोना वायरस से संक्रमण के ये पहले मामले हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि ये दोनों लोग दुबई से लौटे पुणे के उन दो लोगों के सम्पर्क में थे, जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य विभाग के एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम ने एक बयान में कहा कि दो दिन पहले पुणे में दुबई से लौटे दो लोगों के वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद वे किस-किस के सम्पर्क में आए यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है।
 
लद्दाख में कोरोना वायरस के 2 पॉजिटिव केस
लद्दाख में भी 2 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में संक्रमण का एक-एक मामला सामने आया है। केरल में अब तक 17 मामले सामने आए हैं जिनमें वो तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई थी। मंत्रालय ने बताया कि 16 इतालवी नागरिकों समेत संक्रमित लोगों की कुल संख्या 60 हो गई है। विडियो कॉल के जरिये मंगलवार को मेदांता और सफदरजंग अस्पतालों में भर्ती कोविड-19 के कुछ मरीजों से बात करने वाले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा कि सभी संक्रमित व्यक्तियों की हालत स्थिर है और सुधार के संकेत दिख रहे हैं। PLC.
 

 
 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment