Friday, June 5th, 2020

कोरोना वायरस से हर 15 मिनट में एक मौत

मैड्रिड । स्पेन में कोरोना वायरस से रोजाना मरने वालों का औसत आंकड़ा मंगलवार को 743 तक पहुंच गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 14,045 हो चुकी है। स्पेन की तस्वीरें भयावह हैं। वायरस ने इस देश में मौत का ऐसा मंजर खड़ा किया है कि हर ओर लाशों का ढेर है। मौत का आंकड़ा 13000 पार कर चुका है।
हर 15 मिनट में एक शवदाह
हालात ये हैं कि देश के सबसे बड़े कब्रिस्तान ला अल्मुडेना जो कि मैड्रिड में है वहां हर 15 मिनट पर एक लाश को जलते हुए देखा जा सकता है, जिसकी मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है। इस अंतिम संस्कार में 5 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति भी नहीं है। इटली के बाद स्पेन दूसरा ऐसा देश है जहां कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है।
26 अप्रैल तक लॉकडाउन
वहीं, स्पेन की राजधानी मैड्रिड में सबसे ज्यादा करीब 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इस देश में 14 मार्च से शुरू किए गए लॉकडाउन को दूसरी बार बढ़ाकर अब 26 अप्रैल तक कर दिया गया है। देश के इस हालात पर पीएम पेड्रो सांचेज का कहना है कि हम सुरंग के आखिरी में रोशनी देख रहे हैं। इटली के बाद कोरोना वायरस से दूसरे सबसे बुरी तरह प्रभावित इस देश में मरीजों की संख्या 1,40,510 हो गई।
फ्रांस में मरने वालों की संख्या 10 हजार पार
फ्रांस में घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 10 हजार से अधिक हो गई। देश में कोरोना से अस्पताल में 7 हजार 91 लोगों की, जबकि विभिन्न वृद्धाश्रमों में 3 हजार 237 व्यक्तियों की जान गई है। देश को अभी इस महामारी से कोई भी राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। देश में कोरोना के मामलों का तेजी से बढऩा जारी है। इससे पहले सोमवार को 24 घंटे के भीतर 833 लोगों के कोरोना से मरने की खबर सामने आई थी। फ्रांस के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी। महामारी शुरू होने के बाद किसी एक दिन में मरने वालों की यह सर्वाधिक संख्या है।
भारतीय-अमेरिकी पत्रकार का निधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्म कांचीबोटला के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर ब्रह्म कांचीबोटला को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा- भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्म कांचीबोटला के निधन से गहरा दुख हुआ। उन्हें उनके बेहतरीन काम, भारत और अमेरिका को करीब लाने के प्रयासों के लिए याद किया जाएगा। उनके परिवार तथा मित्रों के लिए संवेदनाएं। शांति। बता दें पत्रकार ब्रह्म कांचीबोटला का कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से सोमवार सुबह निधन हो गया। वो करीब 9 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। उनके निधन की जानकारी ब्रह्म कांचीबोटला के बेटे सुदामा कांचीबोटला ने दी। PLC.

 
 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment