Saturday, May 30th, 2020

कोरोना वायरस : भाजपा एक महीने तक कोई प्रदर्शन या आंदोलन नहीं करेगी

गोवा में कोरोना का पहला मामला सामने आया है। इसी के साथ देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 149 हो गई है। इनमें 123 भारतीय हैं और 26 विदेशी शामिल हैं। 14 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, वहीं, तीन लोगों की मौत हो चुकी है। सेना में कोरोना का पहला मामला सामने आया है। 

कुल संक्रमित 149 भारतीय 123 विदेशी 26
राज्य कुल संख्या भारतीय विदेशी ठीक हुए
महाराष्ट्र 41 38 3 0
केरल 27 25 2 3
हरियाणा 16 2 14 0
दिल्ली 10 9 1 2
यूपी 17 16 1 5
कर्नाटक 11 11 0 0
राजस्थान 4 2 2 3
लद्दाख 8 8 0 0
तमिलनाडु 1 1 0 0
जम्मू-कश्मीर 3 3 0 0
पंजाब 1 1 0 0
तेलंगाना 5 3 2 1
आंध्र प्रदेश 1 1 0 0
ओडिशा 1 1 0 0
उत्तराखंड 1 1 0 0
पश्चिम बंगाल 1 1 0 0
गोवा 1 0 1 0

भारतीय सेना ने सभी सेवा चयन बोर्ड के बैचों को स्थगित किया
भारतीय सेना ने कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर 20 मार्च से शुरू होने वाले सभी सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के बैचों को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया है।

गोवा में कोरोना का पहला मामला
गोवा में बुधवार को नार्वे का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने यह जानकारी दी। राणे ने बताया कि यह व्यक्ति छह फरवरी को नार्वे से रवाना हुआ और फिर वह दिल्ली, आगरा, असम तथा मेघालय गया। उन्होंने बताया, यह व्यक्ति 20 फरवरी को गोवा पहुंचा। उसे 10 मार्च से बुखार है और पणजी स्थित एक अस्पताल में संदिग्ध के तौर पर उसे पृथक रखा गया है।

कोरोना संक्रमित जवान के सहयोगियों को एकांतवास में रखा गया
लद्दाख में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए सेना के जवान के साथियों को एकातवांस में रखा गया है। सेना के सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना ने लद्दाख स्काउट्स के सभी सैनिकों और पॉटिव जवान के सहयोगियों को एकांतवास में रखा है। वहीं, उनकी पत्नी, बहन सहित अन्य परिजनों को भी एकांतवास में रखा गया है।

सबकुछ सरकार पर नहीं छोड़ सकते: सुप्रीम कोर्ट
कोरोना वायरस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सबकुछ सरकार पर नहीं छोड़ सकते। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा ने कहा, ये महामरी हर 100 साल में आती है। कलयुग में वायरस से हम फाइट नहीं कर सकते। आप सभी हथियारों को तैयार कर सकते हैं। लेकिन, आप इस वायरस से नहीं लड़ सकते। हमें अपने स्तर पर इससे लड़ना होगा।

लखनऊ में मरीज का इलाज कर रहे डॉक्टर संक्रमित
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को तीसरा पॉजिटिव केस सामने आया है। बताया जा रहा है कि लखनऊ में कोरोना मरीज का इलाज कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर का सैंपल भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह मेडिसिन विभाग में तैनात थे। डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लखनऊ में कोरोना पीड़ितों की संख्या तीन हो गई है।

बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध नहीं होने पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान

उच्चतम न्यायालय ने स्कूल बंद होने के कारण बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध नहीं होने पर स्वत: संज्ञान लिया है। शीर्ष न्यायालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर पूछा कि स्कूल बंद किए जाने पर बच्चों को मध्याह्न भोजन कैसे उपलब्ध कराया जा रहा है।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए शहरों में सबकुछ बंद किया जा: चिदंबरम
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए विभिन्न शहरों में सबकुछ बंद किया जाए और दूसरे सख्त कदम उठाए जाएं। उन्होंने यह मांग भी की कि सरकार गरीबों की मदद के लिए कदमों की घोषणा करे। पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, 'कई नगरों और शहरों में अब पूरी तरह बंद किए जाने की घोषणा का समय है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।

भाजपा एक महीने तक कोई प्रदर्शन या आंदोलन नहीं करेगी
भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर भाजपा एक महीने तक कोई प्रदर्शन या आंदोलन नहीं करेगी। अगर हमें कोई जानकारी देने होगी तो पार्टी के वरिष्ठ नेता ज्ञापन के रूप में इसे जारी करेंगे। भाजपा की सभी इकाइयों से कोरोना वायरस के संबंध में जागरुकता फैलाने के साथ साथ इस संबंध में भी जानकारी देने को कहा गया है कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

देश में 147 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या
भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है। इनमें 122 भारतीय हैं और 25 विदेशी शामिल हैं। 14 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, वहीं, तीन लोगों की मौत हो चुकी है।  5700 से अधिक लोगों की निगरानी की जा रही है। ये आंकड़े बुधवार सुबह नौ बजे तक के हैं।

भाजपा सांसद सुरेश प्रभु ने खुद को किया अलग
भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने आवास पर खुद को 14 दिनों के लिए एकांतवास (क्वारांटाइन) में रख लिया है। उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है इसके बावजूद एहतियातन उन्होंने यह कदम उठाया है। वह 10 मार्च को सऊदी अरब में शेरपास बैठक में हिस्सा लेकर लौटे हैं।। 

पुणे में एक और व्यक्ति कोरोना संक्रमित
पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने कहा, पुणे में एक और शख्स कोरोना वायरस की चपेट में पाया गया है। शख्स फ्रांस और नीदरलैंड की यात्रा करके आया है। पुणे में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 18 और महाराष्ट्र में 42 हो गई है।

सेना का जवान कोरोना संक्रमित 
लद्दाख में तैनात भारतीय सेना का एक जवान कोरोना संक्रमित पाया गया है। जवान के पिता ने ईरान की यात्रा की थी। सेना में कोरोना संक्रमण का यह पहला पॉजिटिव मामला है। सेना के सूत्रों ने बताया कि लद्दाख स्काउट के 34 वर्षीय जवान के पिता ईरान गए थे और 27 फरवरी को वापस लौटे थे। उसके पिता को 29 फरवरी से पृथक रखा गया था और उनकी कोरोना जांच भी पॉजिटिव आई थी। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment