Close X
Thursday, July 29th, 2021

कोरोना की दूसरी लहर ने किया बहुत नुकसान

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने ग्रामीणांंे से सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ पाकर अपनी और घर-परिवार की तकदीर बदलकर खुशहाली लाने तथा गांव की तस्वीर सँवारने का आह्वान किया है और कहा कि सरकार ग्रामीणों के उत्थान व गांवों की तरक्की के लिए  हरसंभव प्रयासों में जुटी हुई है।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने शुक्रवार को जैसलमेर जिले के भारेवाला में ग्राम्य सड़क लोकार्पण अवसर पर ग्रामीणों से यह आह्वान किया। आरआईडीएफ योजना के अंतर्गत चारणवाला ब्रांच से भारेवाला तक निर्मित इस 47 किमी सड़क नवीनीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य पर कुल आठ करोड़ रुपए लागत आयी है। इससे क्षेत्रवासियों की आवागमन सुविधाओं का विस्तार हुआ है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विस्तार और लोकोपयेागी संसाधनों के विकास की दिशा में बहुआयामी प्रयास कर रही है और इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों का लाभ आम जन को मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि सड़़क सुविधाओं के विस्तार से मरुस्थलीय क्षेत्रों के निवासियों के लिए आवागमन में सहूलियतें बढ़ी हैं और इससे विकास गतिविधियों में इजाफा होने लगा है। सरकार ने हाल ही में क्षेत्र की अन्य सड़कों के सुदृढ़ीकरण तथा नवीनीकरण कार्यों की भी योजना बनाई है। इससे निश्चित तौर पर जैसलमेर जैसे सीमांत जिलेवासियों को सड़कों की बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि कोविड संक्रमण से बचने और क्षेत्रवासियों को बचाने के लिए सभी प्रकार की सावधानियों को अपनाएं, गाईडलाईन और पाबंदियों की अक्षरशः पालना करें तथा इस बारे में अपने सम्पर्क में आने वाले लोगों को भी जागरुक करें ताकि हम सभी लोग मिलकर कोरोना से जंग में विजय हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोविड के मुश्किल दौर में भी आमजन को राहत एवं सुविधाएं देने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखी है।

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ने बहुत नुकसान किया है। कई परिवार अपनों को खो चुके हैं। कोविड से निपटने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर देते हुए उन्होंने सभी से इसके लिए अपील की और कहा कि अब प्रत्येक सीएचसी एवं पीएचसी पर वैक्सीनेशन के कार्य किए जा रहे हैं। आमजन अपने नजदीकी सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवाएं ताकि आने वाले समय के लिए कोरोना से लड़ा जा सके।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए बजट की कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें ताकि आमजन को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। क्षेत्र के विकास के लिए योजनाएं बनाते हुए इस बात पर ध्यान दें कि पेयजल, सड़क, बिजली आदि  बुनियादी सेवाओं और सुविधाओं से आमजन को कैसे लाभान्वित किया जा सके।

ग्राम्यांचलों का किया दौरा, जनसुनवाई की

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को जैसलमेर जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर जन सुनवाई करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं का सुना तथा समाधान का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनता की तकलीफों को दूर करने तथा समस्याओं और शिकायतों का समाधान करने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रभावी प्रबन्धन के साथ काम कर रही है और इससे प्रदेश में समस्या निराकरण के क्षेत्र में सार्थक उपलब्धियां सामने आयी हैं।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने मोहनगढ़, भारेवाला, आकलवाला, मालासर, रायचन्दवाला, जालुवाला, टावरीवाला आदि क्षेत्रों में जनता की समस्याओं को सुना। इस दौरान खासकर बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग से जुड़े मामलों की परिवेदनाएं प्राप्त हुई। मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों का समय पर निस्तारण करें। उन्होंने कहा जन समस्याओं के निवारण को लेकर सरकार गंभीर है, इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।

इस दौरान नाचना पंचायत समिति के प्रधान श्री अर्जुनराम सहित अन्य विभागों के ब्लॉकस्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment