Tuesday, June 2nd, 2020

कोरोना का कहर : एक दिन में इटली 368 लोगों की मौत

रोम ,कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को दहलाकर रख दिया है. चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर इटली में देखने को मिल रहा है. रविवार को इटली में 368 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1809 तक पहुंच गया, जबकि कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 24 हजार 700 हो गई है. चीन के बाहर कोरोना वायरस से मौत का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है.

इसके बाद ईरान का नंबर आता है. ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 724 हो गई है, जबकि इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या 14 हजार के करीब हो चुकी है. वहीं, भारत कोरोना वायरस के बढ़े खतरे के मद्देनजर विदेश में फंसे अपने नागरिकों को निकालने की लगातार कोशिश कर रहा है. अब तक चीन से 766, जापान से 124, ईरान से 336 और इटली से 218 लोगों को विशेष विमान से भारत वापस लाया जा चुका है. इन लोगों को क्वारनटाइन सेंटर में रखा जा रहा है.

दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 6 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि एक लाख 55 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. यह घातक वायरस दुनिया के 141 देशों में अपने पैर पसार चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. इस महामारी से लड़ने पूरी दुनिया लड़ रही है.
 
कोरोना वायरस के खतरे के चलते भारत ने 15 अप्रैल तक सभी वीजा पर पाबंदी लगा दी गई है. राजनयिक, सरकारी, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, एम्प्लॉयमेंट और प्रोजेक्ट वीजा को छोड़कर सभी वीजा 15 अप्रैल तक नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों के नियमित और ई-वीजा पर रोक लगाई गई है. चीन, साउथ कोरिया, जापान, इटली पर ऐसी रोक पहले ही लगा दी गई थी.


भारत में अब तक 112 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है. इस बीच रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के हालात पर चर्चा के लिए सार्क देशों के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना से निपटने के लिए इमरजेंसी फंड का ऐलान किया.
 

इधर, कई राज्यों ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. 22 राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद हैं और 19 राज्यों में सिनेमाहॉल पर तालाबंदी है. बसों, मेट्रो और रेलगाड़ियों को सेनिटाइज करने का काम किया जा रहा है. साथ ही ट्रेनों की एसी गाडियों में कंबल नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. करतारपुर कॉरिडोर को बंद कर दिया गया है और 31 मार्च तक फिल्मों की शूटिंग पर रोक लगा दी गई है. पीएलसी।PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment