Close X
Monday, September 20th, 2021

कोई जरूरतमंद राशन से वंचित न रहे

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी ट्रेस, ट्रैक और ट्रीट अभियान के साथ-साथ अभिनव प्रयोग करते हुए आशिंक कोरोना कफ्र्यू तथा टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना का संक्रमण नियंत्रित करने में सफलता मिली है। आंशिक कोरोना कफ्र्यू के समय से प्रदेश में जीवन और जीविका बचाने के उद्देश्य से औद्योगिक, आर्थिक गतिविधियां, चीने मिले और गेहूॅ खरीद चालू रही। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं की जा रही है, ताकि संक्रमित व्यक्ति की पहचान करके इलाज किया जा सके। 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 03 लाख 10 हजार से घटकर आज 02 हजार से कम हो गये है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से निगरानी समितियों द्वारा ट्रेसिंग के तहत घर-घर जाकर संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि 97 हजार ग्रामीण पंचायतों में 5 मई, 2021 से एक विशेष अभियान चलाकर, जिसमें 80 हजार निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर उन लोगों का जिनमें किसी प्रकार के संक्रमण के लक्षण होने पर टेस्ट के साथ-साथ लगभग 16 लाख मेडिकल किट भी बांटी गयी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। कल 10 लाख से अधिक टीकाकरण की डोज दी गयी है तथा प्रतिदिन 10 लाख टीकाकरण किया जा रहा है। 31 अगस्त तक कुल 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में मिशन रोजगार के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी द्वारा गत दिनों कारागार एवं पुलिस विभाग के चयनित लगभग 5800 अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। इसी तरह अन्य विभाग जैसे बेसिक शिक्षा विभाग तथा आबकारी विभाग में भी नियुक्ति की प्रक्रिया पूर्ण होने पर अभ्यार्थियों को शीघ्र ही नियुक्ति पत्र दिये जायेंगे। विभिन्न विभागों में 01 लाख से अधिक रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया दिसम्बर, 2021 तक पूरी की जा रही है। उन्होंने बताया कि लघु उद्योगों, एमएसएमई इकाइयों, बैंकों के माध्यम से लोन उपलब्ध कराकर विभिन्न एमएसएमई इकाइयों में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी द्वारा लोन मेले के माध्यम से लगभग 31 हजार नई इकाइयों को लगभग 2500 करोड़ का ऋण बैकों के माध्यम उपलब्ध कराया गया है।

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने टीम-9 की बैठक में कोविड की विभीषिका के बीच जरूरतमंदों के लिए राशन और भोजन के पर्याप्त प्रबंध किए जाने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा है कि राशन कार्ड के अभाव मात्र से कोई जरूरतमंद राशन से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार पात्र परिवारों को निशुल्क प्रति यूनिट 05 किलो राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण’’ योजना के तहत माह नवम्बर तक मुफ्त राशन पात्र लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये है कि दिव्यांगजन से जुड़ी हुई सभी शासकीय, निजी, ट्रस्ट, एनजीओ आदि के माध्यम से संचालित संस्थानों का स्थलीय निरीक्षण किया जाए। उनकी समस्याओं/जरूरतों/अपेक्षाओं के बारे में जानकारी ली जाए। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के प्रति कृतसंकल्पित है। किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लगभग 56 लाख मी0टन गेहूॅ की रिकार्ड खरीद की गयी है जो विगत वर्ष से लगभग दोगुना हैं। उन्होंने बताया कि आंशिक कोरोना कफ्र्यू में 119 चीनी मिले संचालित रही। गन्ना किसानों को पिछला भुगतान करने के साथ-साथ वर्तमान वर्ष का लगभग 73 प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। शेष भुगतान भी शीघ्र उनके खाते में किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार प्रदेश में बड़ी संख्या में संक्रमण कम होने के बावजूद, टेस्टिंग कम नहीं की जा रही है। गत एक दिन में कुल 2,57,897 सैम्पल की जांच की गयी है। जिसमें 01,31,058 सैम्पल जनपदों से आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए भेजे गये है। प्रदेश में अब तक कुल 5,95,89,422 सैम्पल की जांच की गयी है, जो देश में सबसे अधिक है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 120 नये मामले आये हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 191 लोग तथा अब तक 16,82,321 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 1947 एक्टिव मामले हैं, जिनमें से 1351 लोग होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में प्रतिदिन की पाॅजिविटी दर 0.04 प्रतिशत है। प्रदेश में रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस की कार्यवाही निरन्तर चल रही है। प्रदेश में अब तक सर्विलांस टीम के माध्यम से 3,58,53,696 घरों के 17,23,53,452 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।

श्री प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में 2,93,18,619 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज तथा 52,10,062 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब तक कुल 3,45,28,881 डोजें लगायी गयी हैं। कोविड वैक्सीनेशन में बैंच मार्क स्थापित किया गया है। कल 10,03,425 लोगों को कोविड की डोज दी गयी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर विशेष सर्तकता बरती जा रही है। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment