आईएनवीसी ब्यूरो

नई दिल्ली. केंद्रीय भंडार की अध्यक्ष पूनम रावत और प्रबंध निदेशक जगदीश भाटिया और बोर्ड के अन्य सदस्यों ने कल यहां कार्मिक, सार्वजनिक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को वित्त वर्ष 2007-08 के लिए 6.81 लाख रूपए के लाभांश का चेक सौंपा। चव्हाण ने उनके साथ केंद्रीय भंडार की कार्य प्रणाली के बारे में चर्चा की। उन्होंने  केंद्रीय भंडार के प्रबंधन और कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की तथा उन्हें उपभोक्ताओं के कल्याण के लिए कार्य जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

    

     पृथ्वीराज चव्हाण ने बताया कि विस्तार योजना के अनुसार केंद्रीय भंडार ने दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया, जामिया हमदर्द, दिल्ली मेट्रो रेल निगम जैसे प्रमुख कैंपस में किराना उपभोक्ता स्टोर खोले हैं। हाल ही में केंद्रीय भंडार ने उपभोक्ताओं के कल्याण के लिए बड़ी पहल की है। इसके तहत उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सहयोग से 26 रुपए प्रति किलोग्राम  की दर से पीली मटर दाल और दिल्ली सरकार के सहयोग से 10 किलो के पैक में पौष्टिक आटा उपलब्ध कराया जा रहा है।

 

     केंद्रीय भंडार ने भारत सरकार के औषधि विभाग के सहयोग से दिल्ली के उपभोक्ताओं के कल्याण के लिए बहुत कम दाम पर सामान्य दवाएं उपलब्ध कराने के लिए दवाओं के तीन स्टोर खोले हैं। केंद्रीय भंडार देश की सबसे बड़ी उपभोक्ता सहकारी समिति है और देश के विभिन्न भागों में इसके 120 से अधिक स्टोर हैं, जिनमें से 85 किराना और उपभोक्ता खुदरा स्टोर तथा दवाओं के 3 स्टोर दिल्ली में हैं।

 

     केंद्रीय भंडार केंद्र सरकार की कल्याण परियोजना है, जिसमें केंद्र सरकार का स्वामित्व लगभग 80 प्रतिशत है। संगठन ने वित्त वर्ष 2007-08 के लिए अपने शेयरधारकों को कुल चुकता पूंजी का 10 प्रतिशत लाभांश घोषित किया है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here